हाथ-पैर सुन्न हो रहे हैं, तो घरेलू नुस्खों से दूर करें

0
452

नई दिल्ली
कई बार एक ही मुद्रा में बैठे रहने से हाथ-पैर में सुन्नपन होने लगता है और जब तक यह सुन्नपन रहता है, तब तक हाथ-पैर अच्छे से काम नहीं करते। अक्सर लोग इसे सामान्य समस्या समझकर नजरअंदाज कर देते हैं, हालांकि यही लापरवाही भविष्य में उन्हें भारी पड़ सकती है।

चलिए आज आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताते हैं जिन्हें अपनाकर हाथों और पैरों में होने वाले सुन्नपन से जल्द राहत पाई जा सकती है।

-हाथों और पैरों के सुन्नपन को दूर करने के लिए तेल मालिश करना एक प्रभावी घरेलू नुस्खा है। इसके लिए सरसों के तेल या फिर नारियल के तेल से प्रभावित जगह पर तब तक मालिश करें, जब तक तेल त्वचा में अच्छे से अवशोषित न हो जाए। ऐसा करने से हाथों और पैरों के ब्लड सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगऔर इनके सुन्नपन से आपको काफी जल्दी राहत मिलेगी।

-जब भी आपको हाथों और पैरों में सुन्नपन महसूस हो तो आप दूध में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में हल्दी का इस्तेमाल सबसे कारगर घरेलू नुस्खों में से एक है। हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और कई अन्य गुण मौजूद होते हैं जो न सिर्फ बीमारियों को दूर करते हैं बल्कि हाथों और पैरों में सुन्नपन की समस्या से भी राहत दिला सकते हैं।

-हाथों और पैरों के सुन्नपन को दूर करने के लिए प्रभावित जगह पर गर्म सिकाई करना भी एक बेहतरीन घरेलू नुस्खा है। इसके लिए बस हॉट पैड को प्रभावित जगह पर लगाएं। अगर आपके पास हॉट पैड न हो तो एक सूती कपड़ा लें और गैस पर तवा गर्म कर लें। अब कपड़े की कई तह बनाकर उसे गर्म तवे से लगाएं और फिर इससे हाथों और पैरों की सिकाई करें। ऐसा लगभग 20 मिनट तक करें।

-सेंधा नमक में मैग्नीशियम और सल्फेट जैसे पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हाथों और पैरों के सुन्नपन को कम करने में मदद कर सकते हैं। समस्या से राहत पाने के लिए एक बाल्टी में गुनगुना पानी भरकर उसमें चार चम्मच सेंधा नमक मिलाएं और फिर इस पानी से नहाएं। आप चाहें तो प्रभावित जगह को कुछ मिनट तक इस मिश्रण में डुबोकर भी बैठ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here