इस साल सीबीएसई (CBSE) यानी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षा नहीं होगी। कोरोना की वजह से सरकार ने इस साल 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज यहां एक अहम बैठक हुई, जिसमें 12वीं बोर्ड की परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया गया।

पीएम मोदी ने बैठक के दौरान कहा कि अभी हमारी प्राथमिकता में छात्रों की सुरक्षा है। ऐसे माहौल में परीक्षा का तनाव देना ठीक नहीं है। हम उनकी जान खतरे में नहीं डाल सकते। उन्होंने कहा कि 12वीं का नतीजा तय समयसीमा में  और तार्किक आधार पर तैयार किया जाएगा।

आपको बता दें कि इससे पहले सीबीएसई के 10वीं की परीक्षा भी रद्द कर दी गई थी। उधर, आईएससी (ISC) यानी इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट के 12वीं की परीक्षा भी रद्द कर दी गई है। काउंसिल फॉर द स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन के चेयरमैन डॉ जी. इमानुएल ने बताया कि रिजल्ट कम्पाइल करने पर आखिरी फैसला अभी नहीं लिया गया है।

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में सीबीएसई के चेयरमैन, शिक्षा मंत्रालय के सचिव  के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, राजनाथ सिंह और प्रकाश जावड़ेकर शामिल हुए। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक अस्पताल में भर्ती होने की वजह से इसमें शामिल नहीं हो पाए।

अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई इस बैठक के दौरान प्रधानमंत्री के सामने प्रेजेंटेशन दी, जो बोर्ड, राज्य सरकारों और परीक्षा से जुड़े सभी पक्षों से बातचीत के बाद तैयार की गई थी।

आपको बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने की मांग की थी। उन्होंने कहा था कि पिछली परफॉर्मेंस के आधार पर छात्रों का आकलन किया जाए। केजरीवाल ने एग्जाम रद्द होने को छात्रों के हित में लिया गया फैसला बताया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here