पोर्टेबल एयर कंडीशनर की मची है धूम, बिना बिजली चले सालों-साल

0
316

नई दिल्ली.
सौर एयर कंडीशनिंग बिजली के बिना काम कर सकता है। इसे सोलर पैनल के साथ चलाया जा सकता है। पोर्टेबल एयर कंडीशनर पहियों से लैस है, जिसकी मदद से इसे स्थानांतरित किया जा सकता है। पोर्टेबल एयर कंडीशनर का आकार और वजन बहुत कम है।

वर्तमान में, कई कंपनियां सौर एयर कंडीशनिंग का निर्माण कर रही हैं। अधिकांश कंपनियों के इस उत्पाद की कीमत समान है। आपको एसी के साथ-साथ सोलर एसी, इन्वर्टर, सोलर बोर्ड, बैटरी और अन्य इंस्टॉलेशन समीकरणों के साथ कुछ सामान मिलेगा। कीमत की बात करें तो 1 टन का एसी (1500 वाट) 97 लाख रुपये तक में मिलेगा। वहीं, 1।5 W AC AC को 1.39 लाख रुपए में और 2 T AC AC को 1.79 लाख रुपए में खरीदा जा सकता है।

सौर एसी का मुख्य लाभ बिजली बिल में कमी के रूप में होगा। यदि आप किसी अन्य air conditioner का उपयोग करते हैं, तो एक महीने में 300 यूनिट तक बिजली की खपत होगी। यानी आपको सिर्फ एयर कंडीशनिंग के लिए 2100 रुपये प्रति माह देने पड़ सकते हैं। लेकिन सोलर एसी में ऐसी कोई समस्या नहीं है। यदि आप छोटे आधार पर सौर एयर कंडीशनिंग का उपयोग करते हैं, तो आपको बिजली पर 1 रुपये भी खर्च नहीं करना पड़ सकता है।

सोलर एसी 1 टन, 1.5 टन और 2 टन क्षमता में उपलब्ध हैं। तो एक बड़े कमरे या कार्यालय के लिए जिसे एयर कंडीशनिंग की आवश्यकता होती है, आप उसी क्षमता के एयर कंडीशनिंग खरीद सकते हैं। हालांकि, सोलर एसी में स्प्लिट या विंडो एसी की तुलना में बहुत अधिक दर होती है। लेकिन बिजली बचत के लिहाज से यह एक लाभदायक सौदा है। सोलर एयर कंडीशनिंग से आप 90 प्रतिशत तक बिजली आराम से बचा सकते हैं।

सोलर एसी स्थापित करते समय, सौर पैनल को भी टन के अनुसार स्थापित किया जाता है। अगर आपका सोलर एसी 1 टन है, तो 1500 वाट का सोलर पैनल लगाया जाएगा। यह बोर्ड एक इन्वर्टर और एक बैटरी से जुड़ेगा। सौर पैनल सूर्य के प्रकाश से ऊर्जा उत्पन्न करेगा और बैटरी को चार्ज करेगा। एसी इस बैटरी के साथ काम करेगा। यदि सूरज नहीं निकलता है, तो आप इस एयर कंडीशनर को बिजली पर भी चला सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here