चुटकी भर नमक से चेहरे में निखार

0
297

नई दिल्ली
गर्मी के मौसम में पसीने की वजह से त्वचा से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं। इस समय में शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के घरेलू उपाय अपना सकते हैं। नमक इनमें खास है।

त्वचा में जमे एक्सट्रा ऑयल को कम करने के लिए नमक बहुत कारगर होता है। इससे चेहरे में कसाव आता है और नेचुरल तरीके से ग्लो करने लगती है। आप नमक को टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक स्प्रे बोतल में हल्का गुनगुना पानी और नमक अच्छे से मिलाएं। आप रूई का इस्तेमाल कर मिश्रण को चेहरे पर लगा सकते हैं। आप इसका इस्तेमाल टोनर के रूप में कर सकते हैं।

अगर आप स्किन टैनिंग की समस्याएं से परेशान है तो समुद्री नमक और सेंधा नमक का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप एक चम्मच नारियस तेल और नमक मिलाएं और इस मिश्रण को पूरे शरीर पर लगाएं और 10 से 15 मिनट तक स्क्रब करे। इस पेस्ट का इस्तेमाल कर पसीने की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।

अगर आप ड्राई स्किन से परेशाम है तो नमक के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा स्किन रिपेयर करने में मदद करता है। ऐसा करने के लिए एक कप पानी में आधा कप नमक डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं। आप चाहे तो बाथटब को नमक डालकर पानी से भी भर सकते है और 15 मिनट तक बैठ सकते हैं। इससे आपकी थकान भी दूर होगी।
फेस मास्क बनाने के लिए आप तीन चम्मच शहद और एक चम्मच नमक मिलाएं। इस पेस्ट को अच्छे से मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। आप इस पेस्ट का इस्तेमाल कर स्किन पोर्स की गहराई से सफाई कर सकते हैं। 10 मिनट बाद साफ पानी से मुंह धो लें। आप स्किन को मॉश्चराइज कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here