आज से चार दिन बाद यानी एक जून से देश में कई बदलाव होने वाले हैं, जिनका सीधा असर आपकी जिंदगी तथा जेब पर पड़ेगा। अतः जरूरी है आप इन बदलवों से अगवत रहें। तो चलिए आपको एक जून से होने वाले पांट ऐसे बदलावों के बारे में बताते हैं, जिनका सीधा असर आपकी जिंदगी पर पड़ेगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा में बदलेगा पॉजिटिव पे सिस्टम– एक जून से बैंक ऑफ बड़ौदा में चेक से पेमेंट का तरीका बदलने वाला है। एक जून से धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाने हेतु बैंक के ग्राहकों के ​लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन अनिवार्य हो जाएगा। ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को तभी रिकन्फर्म करना होगा। इसको पूरा करने के बाद ही ग्राहक दो लाख रुपए या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी करेंगे।

आपको बता दें कि पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक जारी करने वाले को उस चेक से जुड़ी कुछ जानकारी इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भुगतान करने वाले बैंक को देनी होगी। यह जानकारी एसएमएस (SMS), मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम (ATM) के जरिए दी जा सकती है।

गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव- मौजूदा समय में देश की सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी (LPG) यानी रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं। ऐसे में एक जून को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है।सिलिंड की कीमतों में इजाफा भी हो सकता है और ग्राहकों राहत भी मिल सकती है।

अधिक गूगल स्टोरेज के लिए अलग से देने होंगे पैसे-
एक जून के बाद से आप अनलिमिटेड फोटोज अपलोड नहीं कर सकेंगे। गूगल फोटोज में तय सीमा के बाद आपको पैसा देना पड़ेगा। गूगल के मुताबिक 15GB का स्पेस हर जीमेल यूजर्स को दिया जाएगा। इस स्पेस में जीमेल के ईमेल भी शामिल हैं और साथ ही आपके फोटोज भी। इसमें गूगल ड्राइव भी शामिल है। यदि आप 15GB से ज्यादा स्पेस यूज करना है तो इसके लिए पैसे देने होंगे।

इनकम टैक्स ई-फाइलिंग की साइट एक जून से बंद रहेगीः- इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का ई-फाइलिंग पोर्टल एक से 6 जून तक काम नहीं करेगा, जबकि सात  जून को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टैक्सपेयर्स के लिए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग का नया पोर्टल लॉन्च करेगा। आयकर निदेशालय के अनुसार ITR भरने की आधिकारिक वेबसाइट 7 जून 2021 से बदल जाएगी। 7 जून से ये http://INCOMETAX.GOV.IN हो जाएगा। अभी ये http://incometaxindiaefiling.gov.in है।

अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी- राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और मध्य प्रदेश में एक जून से कोरोना के मद्देनजर लागू लॉकडाउन से राहत मिल सकती है। आपको बता दें कि देश में कोविड-19 की रफ्तार धीमी पड़ने लगी है तथा संक्रमण के दैनिक मामलों में गिरावट देखने को मिल रही है। इसको देखते हुए ही लॉकडाउन से राहत देने का फैसला लिया जा सकता है। हालांकि ज्यादा केस वाले शहरों में राहत की उम्मीद कम ही है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here