अनचाहे कॉल्स से ऐसे पाएं छुटकारा, उपाय है

0
349

नई दिल्ली
हम में से शायद ही कोई ऐसा होगा, जिसे दिन भर में मार्केटिंग, बैंकिंग या दूसरे तरह के अनचाहे कॉल्स या मैसेज नहीं आते हों। सभी इससे परेशान हैं, लेकिन समाधान क्या हो, ये समझ नहीं आता। खास तौर पर जरुरी काम के बीच ऐसे फोन आयें तो कई बार काम और मूड दोनों खराब हो जाता है। ऐसे में सवाल ये उठता है कि इन अनचाही कॉल या मैसेज से कैसे छुटकारा पाया जाए। चलिए, हम आपको बताते हैं कुछ सरल उपाय, जिससे आप स्पैम कॉल और मैसेज को ब्लॉक कर सकेंगे।

ऐसे करें ब्लॉक
-अपने मोबाइल के फोन ऐप को ओपेन करें
-Recent Calls ऑप्शन पर जाएं
-कॉल लिस्ट में उस नंबर को चुनें जिसे आप स्पैम मार्क करना चाहते हैं
-इसके बाद Block/report Spam विकल्प पर टैप करें
इसके बाद स्पैम नंबर ब्लॉक हो जाएगा और भविष्य में उस नंबर से आपके पास कभी कॉल नहीं आएगा

कॉल ब्लॉक करने का दूसरा तरीका : जियो, एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया के किसी भी नंबर पर आने वाले स्पैम कॉल को आसानी से ब्लॉक किया जा सकता है। स्पैम कॉल ब्लॉक करने के दो तरीके हैं, जिनमें पहला SMS और दूसरा कॉलिंग हैं। अगर आप अपने फोन पर आने वाले फालतू कॉल से परेशान हो गए हैं, तो सबसे पहले मैसेजिंग ऐप में जाएं। यहां START 0 टाइप करके 1909 पर सेंड कर दें। इसके बाद आपके नंबर पर स्पैम कॉल नहीं आएंगे।

यह भी कारगर : आप एक कॉल करके भी अपने फोन पर आने वाले स्पैम कॉल को ब्लॉक कर सकते हैं। स्पैम कॉल ब्लॉक करने के लिए अपने फोन से 1909 पर कॉल करें। इसके बाद फोन पर मिलने वाले निर्देशों का पालन करें और डू नॉट डिस्टर्ब (डीएनडी) को एक्टिव करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here