rahul gandhi
File Picture

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कोरोना की वैक्सीन तथा ब्लैक फंगस महामारी को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला है। राहुल ने पिछले साल लॉकडाउन शुरू करने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के थाली और ताली बजाने के आह्रान पर चुटकी लेते हुए कहा कि मोदी इस बार ब्लैक फंगस महामारी से जूझने के लिए कभी भी ताली-थाली बजाने की घोषणा कर सकते हैं।

राहुल ने शनिवार को ट्वीट कर कहा, “मोदी सिस्टम के कुशासन के चलते सिर्फ़ भारत में कोरोना के साथ-साथ ब्लैक फ़ंगस महामारी है। वैक्सीन की कमी तो है ही, इस नयी महामारी की दवा की भी भारी कमी है। इससे जूझने के लिए प्रधानमंत्री ताली-थाली बजाने की घोषणा करते ही होंगे।”

आपको बता दें कि देश में कोरोना वायरस वैक्‍सीनेशन की रफ्तार काफी धीमी हो गई है। जब अप्रैल में कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप शुरू हुआ, तब से वैक्‍सीनेशन तेज किया गया था। 10 अप्रैल को 36,59,356 लोगों को एक दिन में वैक्सीन की डोज लगाई गई थी, लेकिन इसके बाद आंकड़ा गिरने लगा। 21 मई यान शुक्रवार को 24 घंटे में वैक्सीन की 17,97,274 डोज लगाई गईं। इन 40 दिनों के अंदर वैक्सीनेशन में 50 फीसदी यानी आधे की गिरावट दर्ज की गई। विभिन्न राज्यों वैक्सीन की पर्याप्त उपलब्धता नहीं होने की खबरें आ रही हैं।

देश में कोरोना संकट के बीच अब राज्‍यों में म्यूकोरमाइकोसिस यानी ब्‍लैक फंगस के मामले कई तेजी से बढ़े हैं। दिल्ली, यूपी, हरियाणा, गुजरात, तमिलनाडु, राजस्थान, तेलंगाना, मध्यप्रदेश समेत कई और राज्यों में भी यह महामारी पांव फैला रही है। राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, तेलंगाना, तमिलनाडु और अब यूपी ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है। इसके इलाज में यूज होने वाली दवा एम्फोटेरिसिन बी आसानी से नहीं मिल पा रही है। ज्यादातर राज्‍यों ने केवल सरकारी अस्‍पतालों के जरिए इस दवा को मुहैया कराने का नियम बनाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here