Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
सेहत और स्वाद में लाजवाब पनीर, इम्युनिटी भी बनाए रखता है - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

सेहत और स्वाद में लाजवाब पनीर, इम्युनिटी भी बनाए रखता है

नई दिल्ली.
इम्युनिटी बनाए रखने में प्रोटीन की अहमियत सबसे ज्यादा है और पनीर आपकी तात्कालिक आवश्यकता को पूरा करने में मदद करता है। सेहत और स्वाद दोनों के हिसाब से ही पनीर खाने में एक बेहतरीन कॉंम्बिनेशन होता है। इसके साथ सबसे प्लस प्वाइंट यह है कि दिन के समय आप पनीर का सेवन कभी भी कर सकते हैं, लेकिन इसे सीमित मात्रा में ही खाएं। अधिक मात्रा में इसक सेवन आपको पाचन संबंधी समस्या या गैस पैदा कर सकता है। रात को सोते वक्त इसे न खाएं बल्कि सोने के एक से दो घंटे पूर्व इसका सेवन किया जा सकता है। आइए, जानते हैं पनीर

खाने के फायदे-
– पनीर में अत्यधिक मात्रा में डायट्री फाइबर होते हैं जो भोजन के पाचन में बेहद मददगार साबित होता है। यह पाचन तंत्र के सुचारू रूप से चलने के लिए बेहद फायदेमंद और महत्वपूर्ण है।

– शोध में यह साबित हुआ है कि पनीर में कैंसर जनित कारणों और खतरों को कम करने की क्षमता है। पेट के कैंसर, कोलोन कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर के इलाज में पनीर बेहद प्रभावी साबित हुआ है।

– विशेषज्ञ डॉक्टर भी अपने डायबिटीज रोगियों को रोजाना पनीर को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, कि पनीर दोनों टाइप के डायबिटीज के लिए प्रभावी साबित होता है।

– दूध से बनने के कारण पनीर में भी दूध के गुणों का भंडार है, जिनमें ऊर्जा का स्त्रोत भी शामिल है। शरीर में तुरंत ऊर्जा के लिए पनीर का सेवन फायदेमंद है। बॉडी ट्रेनिंग करने वालों के लिए यह और भी फायदेमंद है।

– गर्भवती महिलाओं के लिए- गर्भवती महिलाओं को कैल्शियम की जरूरत होती है जिसके लिए पनीर का सेवन करना फायदेमंद होता है। पनीर कैल्शियम का अच्छा स्रोत है।

– पनीर के सेवन से पाचन शक्ति मजबूत रहती है, साथ ही प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए पनीर फायदेमंद है। यह कैल्शियम और फास्फोरस का एक बढ़िया स्रोत भी है।

– पनीर का सबसे बेहतरीन लाभ है कि यह आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है साथ ही रोजाना पनीर का सेवन हडि्डयों की समस्या, जोड़ों में दर्द और दांत के रोगों से बचाए रखने में बेहद मददगार है।

– वजन को नियंत्रित और खुद को फिट रखने के लिए इसका संतुलित मात्रा में सेवन काफी फायदेमंद साबित होगा, मगर एक्सरसाइज करने के पहले या बाद में इसका सेवन बिल्कुल न करें।

-शरीर को खाना डाइजेस्ट करने के लिए प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है और पनीर में भरपूर प्रोटीन होता है। इसके बावजूद अगर आप कोरोना संक्रमित हो जाते हैं, तो आपकी इम्युनिटी ही आपको बचा सकती है।

Delhi Desk

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

2 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

3 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

3 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

3 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

4 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

4 days ago