कहीं भी स्मार्टफोन रखना नुकसानदायक, जानें क्यों

0
210

नई दिल्ली.
साइंस की इस दुनिया में लोग तकनीकी सुविधाओं पर इतने निर्भर हो गए हैं कि तकनीक उनकी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। आलम ये है कि यह डिवाइस हर वक्त हमारे साथ होती है। अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इन खास बातों का ध्यान रखना चाहिए-

-कभी भी अपने स्मार्टफोन को किसी दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के करीब न रखें, क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से निकलने वाली रेडिएशन आपके स्मार्टफोन के मैग्नेटिक सेंसर को खराब कर सकते हैं। इससे आपके फोन में कनेक्टिविटी और सिग्नल ब्लॉक होने की समस्याएं आने लगती हैं।

-ओवरहीटिंग से स्मार्टफोन के बैटरी तक डैमेज होने का खतरा बना रहता है और डायरेक्ट सनलाइट में स्मार्टफोन रखने से या फिर डायरेक्ट सनलाइट में भी इस्तेमाल करने से यह समस्या होती है। इसलिए आपको अपने स्मार्टफोन को डायरेक्ट सनलाइट एक्सपोज़र से बचाए रखने की आवश्यकता है।

-कार के ग्लव कंपार्टमेंट में स्मार्टफोन का रखना बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि ये जगह पूरी तरह से बंद होती है और साथ ही यह कार का ऐसा हिस्सा है जो बेहद गर्म रहता है। आपके स्मार्टफोन के इंटरनल पार्ट्स डैमेज होने की पूरी संभावना होती है।

– फोन के लिए ना तो ज्यादा गर्म लाभदायक है और ना ही ज्यादा ठंडा। ये दोनों ही खतरनाक है और साथ हीं अगर आप अपने फोन को फ्रिज में रखते हैं तो इससे फोन के बैट्री के फूलने और डैमेज होने का खतरा बना रहता है।

– स्मार्टफोन से लाइट स्पार्क होने के मामले नहीं के बराबर सुनने को मिलते हैं। लेकिन किचन में गैस चूल्हे के पास फोन रखने से स्पार्क होने और आग लगने का खतरा हर पल बना रहता है। इसलिए इस बात को अपने जेहन में बिठा लें कि कभी भी भूल कर भी अपने फोन को गैस चूल्हे से दूर रखें।

-एक रिसर्च के अनुसार घर में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया टॉयलेट सीट पर और बाथरूम में होते हैं। और अगर ऐसे में आप अपना स्मार्टफोन बाथरुम में ले जाते हैं तो वह बैक्टीरिया आपके फोन में चिपक सकते हैं। इसलिए इस बात को ध्यान में रखें कि कभी भी अपने स्मार्टफोन को अपने साथ बाथरुम में न ले जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here