मारूति सुजुकी कारों में करने जा रही खास बदलाव

0
141

नई दिल्ली.
बदलाव की बयार है और रफ्तार के दीवाने इसी दीवानगी के कायल होते हैं। उनकी इस मंशा को भांप कर देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki जल्द ही घरेलू बाजार में अपने मौजूदा कारों के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने जा रही है। हाल ही में कंपनी ने अपनी मशहूर कार Swift के नए फेसलिफ्ट मॉडल को पेश किया था। अब कंपनी अपनी सबसे सस्ती कार Alto से लेकर कॉम्पैक्ट एसयूवी Brezza के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

Maruti Alto: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नई अल्टो साइज में बड़ी होगी, जिससे कार के भीतर आपको ज्यादा स्पेस मिलेगा। उम्मीद है कि कंपनी इसके इंजन में कोई बदलाव नहीं करेगी, इसमें मौजूदा मॉडल की तरह 0.8 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया जाएगा जो कि 48 PS की पावर और 69 Nm का टॉर्क जेनरेटर करता है।

Maruti Celerio: मारुति सुजुकी ने अपनी इस हैचबैक कार को साल 2014 में पहली बार पेश किया था। कंपनी इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार ये भी साइज में बड़ी होगी। इसे 1.0 लीटर के-सीरीज और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उतारा जा सकता है।

Maruti Vitara Brezza: सेग्मेंट की लीडर विटारा ब्रेजा को कंपनी ने पहली बार साल 2016 में लॉन्च किया था। हालांकि अभी इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसे मौजूदा इंजन के और नए चेचिस फ्रेम के साथ पेश कर सकती है।

Maruti S-Cross: मारुति एस-क्रॉस को कंपनी अगले साल तक बाजार में उतारेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इसके साइज में कुछ बदलाव कर सकती है। मौजूदा मॉडल में कंपनी ने 1.5 लीटर के-सीरीज पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है। अब इसमें कंपनी माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम का इस्तेमाल कर सकती है।

Maruti Suzuki Jimny: कंपनी ने बीते ऑटो एक्सपो में Jimny के सिएरा मॉडल को पेश किया था। मारुति इस एसयूवी का प्रोडक्शन भी भारत में शुरू कर चुकी है, लेकिन फिलहाल अभी इसे दूसरे देशों में एक्सपोर्ट किया जा रहा है। भारतीय बाजार में कंपनी इसके 5 डोर वर्जन को पेश करेगी और ये सबसे किफायती ऑफरोडिंग एसयूवी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here