गोवा के तट से टकराया चक्रवाती तूफान तौकते, और हुआ प्रचंड

0
211

पणजी
चक्रवाती तूफान ‘तौकाते’ गोवा में समुद्री तटों से टकराने के साथ ही आईएमडी के अनुसार, और मजबूत हो गया है। यह गुजरात के तट और केंद्र शासित प्रदेश दमन-दीव और दादरा-नगर हवेली के तट की ओर बढ़ रहा है। चक्रवात के चलते इधर, केरल के मलाप्पुरम में तेज़ बारिश हो रही है। गोवा में समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं। गोवा के तट पर तेज हवाओं के साथ-साथ मूसलाधार बारिश भी हो रही है। कई पेड़ भी सड़क पर गिर गए हैं। दोपहर तक चक्रवात तौकते गोवा के उत्तर-उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ेगा और वहां केंद्रित होगा। साथ ही पूरे दिन बारिश होती रहेगी।
गुजरात को हाई अलर्ट पर रखा गया है। रविवार को ही इसके मुंबई से भी गुजरने की आशंका है। इसे देखते हुए शनिवार रात ही सैकड़ों कोविड मरीजों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया था।

कर्नाटक में हुई तेज बारिश की वजह से 4 लोगों की मौत हुई है। राज्य में कुल 73 गांव इससे प्रभावित हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात तौकते से निपटने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए शनिवार को राज्यों, केंद्रीय मंत्रालयों और एजेंसियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की और संबंधित अधिकारियों को लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने तथा बिजली, दूरसंचार, स्वास्थ्य, पेयजल जैसी जरूरी सेवाओं का प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

चक्रवाती तूफान तौकते को देखते हुए गुजरात में NDRF की टीमें तैनात की गई हैं। NDRF गांधीनगर के डिप्टी कमांडेंट रणविजय कुमार सिंह ने बताया कि 24 टीमें आज शाम तक अपनी जगह ले लेंगी चक्रवाती तूफान तौकते का असर हवाई सेवाएं पर भी नजर आ रहा है। विस्तारा की ओर से कहा गया है कि अरब सागर में खराब मौसम की आशंका के कारण, चेन्नै, तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, बेंगलुरु, मुंबई, पुणे, गोवा और अहमदाबाद के लिए उड़ानें 17 मई, 2021 तक प्रभावित होने की आशंका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here