बेडरूम लाइफ में रोमांस भी भरती है अच्छी नींद

0
433

नई दिल्ली
सही से नींद न लेने से बहुत सारी समस्याएं शरीर में घर बना लेती हैं लेकिन क्या आप जानती हैं कि सही से नींद न पूरी होना महिलाओं के लिए बेडरूम में काफी समस्या तैयार कर सकता है खासतौर पर महिलाओं की सेक्सुअल लाइफ में मुश्किल आ सकती है।

हाल ही में एक नए अध्ययन में यह खुलासा हुआ है जिसमें कहा गया है कि महिलाओं का पर्याप्त मात्रा में नींद न लेना सेक्सुअल लाइफ को बोझिल बना सकता है। 43 प्रतिशत महिलाओं को मेनोपॉज के दौरान यौन समस्या इस अध्ययन के परिणाम द नॉर्थ अमेरिकन मेनोपॉज सोसाइटी (एनएएमएस) की पत्रिका मेनोपॉज में प्रकाशित किए गए हैं। इसमें बताया गया है कि महिलाओं को मिडलाइफ के दौरान नींद और सेक्सुअल लाइफ से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

रिजल्ट के मुताबिक 26 प्रतिशत महिलाओं को मिडलाइफ में नींद को लेकर महत्वपूर्ण समस्या का सामना करना पड़ता है जो अनिद्रा को बढ़ावा देता है। वहीं मेनोपॉज के दौरान लगभग आधी महिलाओं को नींद से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है। उम्र के इसी पड़ाव पर में 43 प्रतिशत महिलाओं को यौन समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है जो पार्टनर के साथ आपके रिश्तों में रूखेपन की वजह बनता है।

यह भी देखा गया कि सेक्स लाइफ पर नींद की गुणवत्ता और या फिर समय किसका असर ज्यादा रहता है। निष्कर्ष में पाया गया कि नींद का कम होने की जगह खराब नींद लेना महिलाओं में सेक्सुअल डिसफंक्शन की प्रमुख वजह थी। अध्ययन में पाया गया कि अच्छी नींद लेने से महिलाओं की सेक्स लाइफ में अधिक गर्माहट बनी रहती है।

इस अध्ययन का प्रमुख उद्येश्य भी यही था। यह दोनों मुद्दे एक महिला की मिडलाइफ पर महत्वपूर्ण असर डालते हैं। रिपोर्ट के अनुसार यह अध्ययन नींद की गुणवत्ता और सेक्सुअल डिसफंक्शन के बीच एक जुड़ाव के बारे में बताता है। ये महिलाओं की मिडलाइफ से जुड़े सामान्य मुद्दे हैं जिसमें प्रत्येक के बारे में पूछने और संबोधित करने से जीवन की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here