कोरोना से बचने के बाद इन चीजों को भी खाने से बचें

0
249

नई दिल्ली
अगर आप ऐसे लोगों की श्रेणी में हैं जो कोविड-19 से पीड़ित हैं या फिर उबर रहें हैं तो अपने खाने के बारे में विशेष ध्यान देने की जरूरत हैं। ऐसे खाद्य पदार्थों से आपको बचना चाहिए जो आपके सिस्टम को कमजोर कर सकते हैं और आपके शरीर के लिए भी अच्छे नहीं हैं।

डिब्बाबंद या फिर पैक्ड फूड बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं। इनमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है। इन्हें लंबे समय तक रखने के लिए संरक्षित किया जाता है जो सूजन को बढ़ावा देते हैं। ये कोविड से उबरने में देरी की वजह बन सकती है और प्रतिरक्षा प्रणाली को भी कमजोर करते हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार इस समय के दौरान मसालेदार भोजन से बचना चाहिए। ऐसे खाद्य पदार्थ अक्सर गले में जलन पैदा करते हैं। इसके चलते आपको अधिक खांसी हो सकती है। लाल मिर्च पाउडर का सेवन करने से बचें। लाल मिर्च की जगह काली मिर्च का सेवन शुरू करें, क्योंकि यह रोगाणुरोधी और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर होती है।

जब आप कोविड-19 से उबर रहे होते हैं उस दौरान आपका टेस्ट वापस आता है तो ऐसे में स्वादिष्ट खाने का मन करता है। मगर विशेषज्ञों के अनुसार ये खाद्य पदार्थ वसा में उच्च होते हैं और अक्सर अधिक मात्रा में होते हैं। ये माइक्रोबायोम पर बुरा असर डालते हैं और इम्यून को कमजोर करते हैं। वे अक्सर खराब कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ाते हैं।

संक्रमण और रिकवरी अवधि के दौरान हर कीमत पर कोल्ड ड्रिंक्स या इस तरह के संरक्षित पेय से बचें। ये सभी पेय सूजन का कारण बनते हैं और उबरने की प्रक्रिया में समस्या उत्पन्न करते हैं। आप नीम्बू पानी का आनंद ले सकते हैं, लेकिन इसमें सोडा न मिलाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here