आओ, करें हवा से बात, दमदार बाइक्स हैं तैयार

0
314

नई दिल्ली.
भारतीय युवाओं के बीच ज्यादा पावरफुल बाइक्स का क्रेज है। अब इंडियन टू-व्हीलर मार्केट कम्यूटर सेग्मेंट तक ही सीमित नहीं है, हैवी इंजन क्षमता वाले भी कई मॉडल बाजार में उपलब्ध हैं। हम बता रहे हैं देश के उन 3 सबसे सस्ती 250cc की बाइक्स के बारे में बताएंगे जो न केवल पावर में दमदार हैं बल्कि उनकी कीमत भी सेग्मेंट में सबसे कम है। हमारी इस सूची में यामहा, बजाज ऑटो और सुजुकी की बाइक्स शामिल हैं। तो आइये जानते हैं उन पावरफुल किफायती बाइक्स के बारे में –

1)- Bajaj Dominar 250:
बजाज ऑटो की दमदार बाइक डोमिनार 250 सबसे महंगी बाइक है। इस बाइक में कंपनी ने LED हेडलैंप, छोटा इंस्ट्रूमेंट पैनल, LED टेल लाइट, स्पलिट सीट और 17 इंच का एलॉय व्हील दिया है। कंपनी ने इस बाइक में 248.8cc की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 26.63bhp की पावर और 23.5Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके फ्रंट में टेलेस्कोपिक फॉर्क और पिछले हिस्से में मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है। डबल डिस्क ब्रेक और ट्यूबलेस टायर से सजी ये बाइक केवल एक स्टैंडर्ड वेरिएंट में ही उपलब्ध है।

2)- Yamaha FZ25:
इस बाइक में कंपनी ने डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ LED लाइटिंग और स्पलिट सीट के साथ ग्रैब रेल भी दिए हैं। इसमें डुअल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) दिया गया है, जो कि तेज रफ़्तार में भी संतुलित ब्रेकिंग प्रदान करता है। इस बाइक में कंपनी ने 249cc की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 20.51bhp की पावर और 20.1Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके फ्रंट में टेलेस्कोपिक फॉर्क और पिछले हिस्से में 7 स्टेप मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है। इतना ही नहीं, इसके रिम पर गोल्डेन कलर हाइलाइट्स के साथ नकल गार्ड भी दिए गए हैं।

3)- Suzuki Gixxer 250:
सुजुकी की बेहतरीन स्पोर्ट बाइक जिक्सर का लुक युवाओं को सबसे ज्यादा पसंद आता है। एयरोडायनमिक डिजाइन और आकर्षक फ्यूल टैंक इस बाइक के लुक को सबसे बेहतर बनाते हैं। इस बाइक में भी कंपनी ने LED लाइट्स का बखूबी प्रयोग किया है, इसके अलावा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्पलिट सीट, बीफी एग्जॉस्ट और 17 इंच का एलॉय व्हील दिया गया है। इस बाइक में कंपनी ने 249cc की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है, जो कि 26.13bhp की पावर और 22.2Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसका स्पपेंशन भी टेलेस्कोपिक और मोनोशॉक पर बेस्ड है। इसमें ट्यूबलेस टायर और डुअल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here