Coronavirus Vaccine
सांकेतिक तस्वीर

देश में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रही है। इस बीच सरकार ने इससे बचाव के लिए एक मई से 18 वर्ष से अधिक आयु वालों को वैक्सीन लगाने का फैसला किया है। आपको बता दें कि अभी देश में 45 साल से अधिक उम्र को लोगों को वैक्सीन लग रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि 18 साल से अधिक उम्र के लोग टीका लगवाने के लिए 24 अप्रैल यानी शनिवार से कोविन ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

आइए आपको बताते हैं कि कोविड वैक्‍सीन के लिए रजिस्‍ट्रेशन कैसे कराएं? रजिस्ट्रेशन से जुड़े हर सवाल का जवाब अब आपको देने जा रहे हैं।

क्या मई से वैक्सीन के दाम होंगे?
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा है कि वैक्सीन निर्माता कंपनियां एक मई से पहले अपने दाम घोषित करेंगे। प्राइवेट अस्पतालों को वैक्सीन मिलेगी या फिर राज्य सरकार उनसे ले सकेंगी। इसका मतलब यह नहीं है कि वैक्सीन किसी केमिस्ट की दुकान पर मिलेगी। सरकार प्राइवेट अस्पतालों को अब वैक्सीन उपलब्ध नहीं करवाएगी। सरकार निजी अस्पतालों द्वारा वैक्सीन के लिए किए जाने वाले चार्ज की निगरानी करेगी। ।

क्या अब निजी अस्पतालों में 250 रुपये में नहीं लगेगी वैक्सीन?
इस सवाल का जवाब हां है। स्वास्थ्य सचिव भूषण ने बताया है कि एक मई से निजी अस्पतालों में 250 रुपये तक चार्ज पर वैक्सीन लगाने की व्यवस्था समाप्त हो जाएगी। उन्होंने बताया कि भारत सरकार जिन वैक्सीनेशन सेंटर्स में वैक्सीन उपलब्ध करवा रही है, वहां टीका मुफ्त में लगेगा।

अब भी सभी को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा?
वैक्सीन सेंटर चाहे भारत सरकार से डोज ले या फिर कंपनियों से, सभी पर वैक्सीनेशन प्रोग्राम की गाइडलाइंस लागू होंगी। कोविन डिजिटल प्लैटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। वे कोविन पर अप्वॉइंटमेंट लेकर जाएंगे या ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन करेंगे। पहले की तरह डिजिटल वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिया जाएगा। कोविन पर वैक्सीन के दाम भी उपलब्ध रहेंगे।

कैसे करें रजिस्‍टर?
वैक्सीन के लिए रजिस्‍ट्रेशन कराने के तीन तरीके हैं। आप ऐडवांस में सेल्‍फ रजिस्‍ट्रेशन करा सकते  हैं। इसके अलावा ऑन द स्‍पॉट जाकर रजिस्‍टर कराने का भी विकल्‍प है। तीसरे विकल्‍प में सरकार खुद आपसे वैक्‍सीन के लिए संपर्क करेगी। अब आपको तीनों तरीकों के बारे में विस्‍तार से बताते हैं।

ऐडवांस सेल्‍फ-रजिस्‍ट्रेशन: यदि आप टीकाकरण के योग्‍य हैं तो Co-WIN ऐप डाउनलोड कर खुद को रजिस्‍टर कर सकते हैं। इसके अलावा आरोग्‍य सेतु पर भी रजिस्‍टर किया जा सकता है। Co-WIN की वेबसाइट cowin.gov.in पर भी रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। ऐसे करें रजिस्ट्रेशन :-

ऐप या वेबसाइट पर जाएं।
अपना मोबाइल नंबर डालें। एक OTP जाएगा।
OTP ऐंटर कर अपना अकाउंट बनाएं।
नाम, उम्र, लिंग भरें और एक पहचान पत्र अपलोड करें।
अगर आपकी उम्र 45 साल से ज्‍यादा है और को-मॉर्बिडिटी है तो उसका सर्टिफिकेट अपलोड करें। इसके बाद टीकाकरण केंद्र और तारीख चुनें।
एक मोबाइल नंबर के जरिए 4 अपॉइंटमेंट्स ली जा सकती हैं।
सीनियर सिटिजंस (60+ उम्र वाले) के लिए फोन से रजिस्‍ट्रेशन का विकल्‍प भी है। इसके लिए आपको कॉल सेंटर का नंबर 1507 डायल करना होगा।

ऑन-साइट रजिस्‍ट्रेशन: यदि आप सेल्‍फ-रजिस्‍टर नहीं करा सकते तो नजदीकी कोविड टीकाकरण केंद्र पर जा सकते हैं। वहां आप खुद को रजिस्‍टर करा सकते हैं। एक वैध पहचान पत्र और को-मॉर्बिडिटी का सर्टिफिकेट (अगर लागू है तो) ले जाना न भूलें।

फेसिलेटेड रजिस्‍ट्रेशन: यह तरीका राज्‍य और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों के लिए है। टारगेट ग्रुप्‍स के लिए टीकाकरण की तारीख तय की जाएगी। स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी अपनी तरफ से कोशिश करेंगे कि सभी टारगेट ग्रुप्‍स को केंद्र तक लाया जाए। इसके लिए आशा , एएशएम , पंचायती राज और महिलाओं के सेल्‍फ-हेल्‍प ग्रुप्‍स को यूज किया जाएगा।

आवश्यक दस्तावेज?
आप किसी भी मोड से रजिस्‍ट्रेशन कराएं, टीकाकरण से पहले आपको पहचान पत्र दिखाना होगा। सरकार ने 12 तरह के पहचान पत्रों को टीकाकरण के लिए अप्रूव किया है। ये इस प्रकार हैं:

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पैन (PAN) कार्ड
  • हेल्‍थ इंश्‍योरेंस स्‍मार्ट कार्ड
  • पेंशन डॉक्‍युमेंट
  • बैंक/पोस्‍ट ऑफिस पासबुक
  • मनरेगा जॉब कार्ड
  • एमपी-एमएलए-एमएलसी (MP/MLA/MLC) का आईडी कार्ड
  • सरकारी कर्मचारियों का सर्विस आईडी कार्ड
  • नैशनल पॉपुलेशन रजिस्‍टर के तहत जारी स्‍मार्ट कार्ड

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here