Boris-Johnson
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (फाइल फोटो)

वैश्विक महारानी कोरोना वायरस के कारण ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपना भारत दौरा टाल दिया है। यह दूसरा मौका है, जब जॉनसन ने इस जानलेवा विषाण के कारण भारत आने का प्लान टाल दिया है। जॉनसन 25 अप्रैल को भारत आने वाले थे।

जॉनसन पहले गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी पर आयोजित होने वाले समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने से भारत आने वाले थे। विदेश मंत्रालय बताया है कि दोनों देशों की सहमति से जॉनसन के दौरे को टालने का फैसला लिया गया है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक दोनों देशों के रिश्तों को और मजबूत बनाने के लिए आने वाले दिनों में वर्चुअल मीटिंग की जाएगी।

आपको बता दें कि कोविड-19 के बढ़ते मामलों की वजह से ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी ने जॉनसन से अपना दौरा रद्द करने की मांग की थी। लेबर पार्टी ने कहा था कि जॉनसन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर ऑनलाइन चर्चा क्यों नहीं कर सकते हैं?

जून में ब्रिटेन में जी-7 शिखर सम्मेलन आयोजित होने वाला है और उम्मीद की जा रही है कि प्रधानमंत्री मोदी शामिल होने के लिए ब्रिटेन जा सकते हैं। कॉर्नवाल में होने वाले शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए ब्रिटेन ने पीएम मोदी को न्योता भेजा है। जी-7 में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, अमेरिका और यूरोपियन यूनियन शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here