Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
कोरोना से कोहरामः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्कूल अगले आदेश तक बंद, जानें क्या है आपके राज्य की स्थिति - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

कोरोना से कोहरामः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्कूल अगले आदेश तक बंद, जानें क्या है आपके राज्य की स्थिति

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की वजह से देश में स्थिति भयावह होती जा रही है। दूसरी लहर यह संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। राष्ट्रीय दिल्ली सहित कई राज्यों में कोविड-19 के खतरे के मद्देनजर  स्कूल-कॉलेज फिर से बंद कर दिए गए हैं। दिल्ली में जहां अगले आदेश तक सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं। वहीं यूपी, बिहार, राजस्थान, पंजाब, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ तथा एमपी समेत अन्य राज्यों सरकारों ने एहतियातन स्कूल-कॉलेजों को बंद रखने का फैसला लिया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को सभी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद रखने का आदेश जारी किया। आपको बता दें कि दिल्ली में कोरोना के दैनिक मामलों में काफी तेजी आई है। केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली में सभी स्कूल (सरकारी, प्राइवेट सहित), सभी क्लासेज के लिए अगले आदेश तक बंद किए जा रहे हैं। दिल्ली में कोरोना की यह चौथी लहर तेज होती जा रही है।

उत्तर प्रदेशः-यूपी सरकार ने आठवीं कक्षा तक के सभी स्कूलों को 11 अप्रैल 2021 तक बंद रखने का ऐलान किया है। पहले चार अप्रैल 2021 तक स्कूल बंद किए गए थे, जिसे बढ़ाया गया है। नए ऑर्डर, राज्य के सरकारी स्कूलों के साथ-साथ प्राइवेट स्कूलों पर भी लागू होगा। यूपी सरकार ने तीसरी बार स्कूल बंद रखने की तारीख बढ़ाई है।

राजस्थानः-  कोविड-19 बढ़ते मामलों के मद्देजर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot government) ने सख्ती बढ़ा दी है। यहां जारी गाइडलाइंस के मुताबिक, वर्क फ्रोम होम को प्रोत्साहन दिया जाएगा। पांच से 19 अप्रैल की अवधि में कक्षा एक से कक्षा 9 तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे। कॉलेज की अंतिम वर्ष को छोड़ यूजी-पीजी की सभी कक्षाएं भी बंद रहेंगे। प्रायोगिक कक्षा के लिए लिखित अनुमति के बाद विद्यार्थी जा सकेंगे। स्कूल-कॉलेज में कोविड मामला आने के बाद उसे कर बंद दिया जाएगा।

गुजरातः-  गुजरात में भी कोरोना एक बार फिर से तेजी से बढ़ रहा है, जिसे दखते हुए राज्य सरकार ने कक्षा एक से 9 वीं तक के छात्रों के स्कूल को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है।

पंजाबः-  राज्य सरकार ने कोरोना के कारण  30 मार्च को स्कूल और कॉलेजों को 10 अप्रैल तक बंद रखने को कहा था। हालांकि बीते दिनों में कोरोना के मामलों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी हुई है। ऐसे में पंजाब सरकार इस पाबंदी को और आगे तक बढ़ा सकती।

जम्म-कश्मीरः-  जम्मू-कश्मीर में भी इस संक्रमण के मामलों में काफी वृद्धि हुई, जिसे देखते हुए प्रशासन ने नौवीं कक्षा तक के सभी स्कूलों को 18 अप्रैल तक बंद रखने का ऐलान किया है।  प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के कार्यालय ने एक ट्वीट में बीते रविवार को कहा था कि 10वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की व्यक्तिगत तौर पर कक्षा में उपस्थिति पर भी एक सप्ताह के लिए रोक लगा दी गई है।

हिमाचल प्रदेशः-  हाल के दिनों में कोविड-19 मामलों में काफी वृद्धि हुई है, जिसके कारण प्रदेश सरकार ने शिक्षण संस्थानों 21 अप्रैल तक बंद कर दिया है। आधिकारिक प्रवक्ता ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। यह फैसला शुक्रवार को यहां मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। इससे पहले हिमाचल प्रदेश सरकार ने 15 अप्रैल तक शिक्षण संस्थान बंद रखने का फैसला किया था।

उत्तराखंडः- इस संक्रमण के कारण उत्तराखंड सरकार ने हल्द्वानी, देहरादून और हरिद्वार में कक्षा एक से कक्षा 12वीं तक की सभी स्कूलों को 30 अप्रैल तक बंद करने का निर्णय लिया है।

मध्य प्रदेशः- मध्य प्रदेश में आठवीं तक की सभी कक्षाएं 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे। मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से बीते दिनों जारी आदेश में कहा गया था कि कोरोना संकक्रमण के चलते सभी शासकीय और अशासकीय स्कूलों में पहली से आठवीं तक की कक्षाओं को 15 अप्रैल 2021 तक बंद रखे जाने के निर्देश दिए जाते हैं।

बिहारः-  इस महामारी के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को 18 अप्रैल तक बंद करने का फैसला लिया गया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रशासनिक टीम को इसे सख्ती से लागू करने का आदेश दिया है। नीतीश कुमार ने कहा कि फिलहाल बच्चे-बच्चियों को सेफ रखने के लिए स्कूलों को 18 अप्रैल तक बंद कराया गया है।

Shobha Ojha

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

3 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

4 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

4 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

4 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

5 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

5 days ago