Eating Chocolate

हमारे शरीर कई तरह से तत्व होते हैं जो कि शारीरिक प्रक्रिया को चलाने में मददगार रहते हैं। लेकिन जब यही तत्व कम हो जाते हैं तो कई तरह की बीमारियां घेर लेती है। इन तत्वों की कमी से हमें कई बार चॉकलेट, चिप्स या बाहरी चीजें खाने की अचानक ही इच्छा होने लगती है। बड़े हो या बच्चे, ये किसी के साथ भी हो सकता है। दरअसल यह सिर्फ इच्छाएं नहीं हैं बल्कि इनके माध्यम से शरीर हमसे बहुत कुछ कहने की कोशिश करता है जो कि हम शायद समझ नहीं पाते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि हम ये समझ पाएं कि शरीर हमें किन आवश्यकताओं के बारे में बता रहा है।

ऑस्ट्रेलियाई न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स एलिसा और डेनी के मुताबिक जब हमारे शरीर को मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है तो शरीर को अचानक चॉकलेट खाने की अचानक ही इच्छा होने लगती है। शरीर का शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर संतुलित रहे इसलिए मैग्नीशियम बहुत आवश्यक है। इसकी कमी को पूरा करने के लिए सूखे मेवे, फल खाए जा सकते हैं।

विशेषज्ञों ने खाने की ऐसी कभी भी अचानक ही होने वाली इच्छा के विषय में शरीर में होने वाली कमी के बारे में बताया है और इसकी पूर्ति के लिए सेहतमंद विकल्प भी सुझाए हैं। जैसे कि यदि चिप्स खाने की इच्छा है तो शरीर में क्लोराइड-सिलिकॉन की कमी है, मीठे का मन करे तो क्रोमियम-फॉस्फोरस लेना जरूरी है। इनके लिए कई सारे स्वस्थ विकल्प भी हैं।

कभी-कभी अचानक मीठी गोलियां, शीतल पेय और मीठे व्यंजन खाने की बहुत ज्यादा इच्छा होने लगती है तो इसका अर्थ यह होता है कि शरीर को क्रोमियम, ट्रिप्टोफेन और फॉस्फोरस की जरूरत लग रही है। इसे पूरा करने के लिए आप अंगूर, शकरकंद और चीज़ खा सकते हैं। नट्स, गहरी हरी सब्जियां और अंकुरित साबुत अनाज से भी इन तत्वों की कमी दूर हो सकती है। क्रोमियम से मांसपेशियों और मस्तिष्क को ऊर्जा मिलती है।

यदि अचानक ही आपको भी ब्रेड और पास्ता खाने का मन करने लगता है तो आपका शरीर यह संकेत दे रहा है कि उसे प्रोटीन और नाइट्रोजन की आवश्यकता है। ऐसी स्थिति में आप अस्वस्थ खाने की बजाय फलियों का सेवन कर सकते हैं। दालों, चिया सीड्स और मछली से भी इनकी पूर्ति की जा सकती है। बार-बार यदि तला-गला खाने का मन करता है तो यह कैल्शियम की कमी का भी संकेत हो सकता है। इसके लिए आप पनीर और दूध का सेवन कर सकते हैं।

यदि आपको चिप्स खाने का मन बहुत अधिक होता है तो शरीर में क्लोराइड और सिलिकॉन की कमी हो सकती है। इसकी जगह आप आराम से काजू खा सकते हैं। शरीर में क्लोराइड की पर्याप्त मात्रा होना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि ये ब्लड प्रेशर को संतुलित रखता है। इसके अलावा सिलिकॉन हमारी त्वचा, बाल और नाखूनों की नई कोशिकाओं की बढ़ोतरी के लिए बहुत जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here