File Picture

गुरुवार यानी एक अप्रैल से नए शैक्षणिक सत्र प्रारंभ रहा है और देश में कोरोना वायरस की रफ्तार ने भी राज्य सरकारों की चिंता बढ़ा दी है। कोविड-19 के प्रकोप के मद्देनजर मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र (कुछ हिस्सों में) और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देश के नौ राज्यों में फिलहाल पहली से 8वीं कक्षा तक के स्कूलों को बंद रखने का ऐलान कर दिया है। वहीं बिहार और हरियाणा में पहली से 12वीं तक की कक्षाएं चलती रहेंगी। तो चलिए आपको बतातें के विद्यालयों को खोलने को लेकर राज्य सरकारों की क्या है गाइडलाइनः-

राजस्थानः- सरकार ने पहली से पांचवीं तक के स्कूलों को अगले आदेश तक बंद रखने का आदेश दिया है। वहीं कक्षा छह से ऊपर के विद्यालयों को खोलने को लेकर संबंधित जिलों के कलेक्टर फैसला लेंगे।

मध्य प्रदेशः- प्रदेश में पहली से आठवीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे। वहीं नौवीं से 12वीं तक की पढ़ाई गुरुवार यानी एक अप्रैल से शुरू की जा सकेंगी। हालांकि इसके लिए परिजनों की सहमति जरूरी होगी।

महाराष्ट्रः- सरकार ने पालघर में स्कूल-कॉलेजों को बंद करने की घोषणा की है। पुणे और लातूर में स्कूल-कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद किया गया था। यहां पर स्कूलों को खोलना है या नहीं, इस बारे में अभी फैसला नहीं लिया गया है।

छत्तीसगढ़ः- राज्य सरकार ने अगले आदेश तक सभी स्कूलों को बंद कर दिया है, लेकिन 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं तय समय के अनुसार ऑफलाइन मोड में कराई जाएंगी। कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा और रोजगार विभाग के तहत आने वाले सभी सरकारी और निजी इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक, आईटीआई (ITI) और राज्य कौशल विकास के सभी ट्रेनिंग और एजुकेशनल प्रोग्राम भी बंद रहेंगे। होम एग्जाम वाले स्टूडेंट्स को जनरल प्रमोशन दिया जाएगा।

झारखंडः- राज्य में पहली से आठवीं तक के स्कूल अगले आदेश तक बंद हैं। नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं चलती रहेंगी। यहां पिछले साल लगे लॉकडाउन के बाद से अब तक आठवीं तक के स्कूल नहीं खुल पाए हैं।

दिल्लीः- दिल्ली सरकार ने कहा है कि पहली से आठवीं तक के स्कूल खोलने को लेकर अभी कोई योजना नहीं है। सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि कोरोना के मद्देनजर अभी छोटे बच्चों के लिए स्कूल नहीं खोले जाएंगे।

गुजरातः- सरकार ने अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, जामनगर, भावनगर, गांधीनगर सहित आठ महानगर पालिकाओं में स्कूल और कॉलेजों को 10 अप्रैल तक बंद कर दिया है। हालांकि ऑनलाइन पढ़ाई और परीक्षाएं पहले की तरह चलती रहेंगी।

पंजाबः- सरकार ने पहले से जारी पाबंदियां 10 अप्रैल तक बढ़ा दी है। सरकारी  गाइडलाइंस के मुताबिक, मेडिकल और नर्सिंग कॉलेजों के अलावा सभी शैक्षणिक संस्थान 10 अप्रैल तक बंद रहेंगे।

उत्तर प्रदेशः- सरकारी आदेश के मुताबिक पहली से लेकर आठवीं तक के सभी निजी, सरकारी और अर्द्ध-सरकारी स्कूल चार अप्रैल तक बंद रहेंगे। वहीं अन्य  शैक्षिक संस्थान कोविड-19 प्रोटोकॉल के सख्ती से पालन के साथ खोले जाएंगे।

हिमाचल प्रदेशः- सरकार ने स्‍कूल-कॉलेज और अन्‍य शैक्षण‍िक संस्‍थान को चार अप्रैल तक बंद रखने का आदेश दिया है। हालांकि 10वीं और 12वीं के छात्र स्कूल आते रहेंगे। बोर्डिंग स्कूलों में हॉस्टल सुविधा भी जारी रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here