PM Narendra Modi rally in Kharagpur 1

केरल में विधानसभा चुनाव के मतदान की तारीख नजदीक आती जा रही है. इसके लिए 6 अप्रैल को राज्य में वोट डाले जाएंगे. ऐसे में राजनीतिक दलों ने चुनाव प्रचार के लिए पूरी ताकत झोंक दी है. एक ओर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने चुनाव प्रचार के लिए डेरा डाला हुआ है तो वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रचार के लिए केरल के पलक्कड़ में पहुंचे. वहां मोदी ने एक रैली को संबोधित किया है. इस रैली में पीएम ने राज्य की यूडीएफ और एलडीएफ पर जमकर हमला बोला.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दोनों पार्टियों के नाम अलग-अलग हैं लेकिन दोनों के काम एक ही हैं, दोनों ने लूट के लिए अपने इलाके चिन्हित कर रखे हैं. उन्होंने कहा कि यूडीएफ ने तो लूट के लिए सूरज की किरणों को भी नहीं बख्शा.

पीएम ने कहा कि निर्दोष भक्तों पर लाठी बरसाने में शर्म आनी चाहिए, यहां की सरकार को शर्म आनी चाहिए कि जब भक्तों पर लाठियां बरसाई जा रही थीं तो वह मौन थे. पीएम ने कहा, ‘मुझे गर्व है कि मैं ऐसी पार्टी से जुड़ा हूं जो हमेशा अपनी संस्कृति और जमीन के लिए लड़ती है. यह एलडीएफ और यूडीएफ का केरल की संस्कृति पर सीधा हमला है. इन पार्टियों को हमारी जमीन की संस्कृति पर शर्म आती है. उनके नेता हमारी परंपराओं और लोकाचारों का दुरुपयोग करते हैं.’

पीएम ने कहा, ‘मैं एलडीएफ और यूडीएफ बताना चाहता हूं कि आपकी लाठियां हमें नहीं डरा पाएंगी। यदि आप हमारी संस्कृति का दुरुपयोग करते हैं, तो हम चुप नहीं रहेंगे। हमारी राज्य इकाई के अध्यक्ष सुरेन्द्रन जी को केरल सरकार ने गिरफ्तार कर लिया और उनके साथ बुरा व्यवहार किया। उसका अपराध क्या था? उनका अपराध यह था कि उन्होंने केरल की परंपराओं के लिए आवाज उठाई।’

पीएम मोदी ने केरल में गोल्ड स्कैम मामले में मुख्यमंत्री पिनराई विजयन को निशाने पर लिया और कहा कि जूडस ने चांदी के कुछ टुकड़ों के लिए ईसा मसीह को धोखा दिया और एलडीएफ ने केरल को सोने के कुछ टुकड़ों के लिए धोखा दिया है. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में केरल की राजनीति एक बड़ा बदलाव दिख रहा है. केरल का मतदाता पहली बार एलडीएफ और यूडीएफ से बहुत निराश है.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मुझे पलक्कड़ में आने की खुशी है और यहां से राज्य में अपनी पहली रैली को संबोधित कर रहा हूं. पलक्कड़ के लोगों का हमारी पार्टी के साथ करीबी रिश्ता रहा है. आज, मैं आपके बीच आगामी राज्य चुनावों में भाजपा के लिए आपका आशीर्वाद लेने के लिए आया हूं. मुझे पलक्कड़ के लोगों से आकांक्षा क्योंकि राज्य के युवा और प्रफेशनल लोग बीजेपी का समर्थन कर रहे हैं.’

पीएम ने कहा कि यूडीएफ और एलडीएफ की सरकार ने जो रोड ब्लॉक्स किए उससे विकास की गति धीमी हुई. अब समय FAST डिवेलपमेंट का है। बीजेपी केरल में FAST डिवेलपमेंट (तेजी से विकास) का वादा करती है. उन्होंने कहा कि FAST का मतलब है F मतलब फिशरीज और फर्टिलाइजर्स, A मतलब अग्रीकल्चर और आयुर्वेद, S मतलब स्किल डिवेलपमेंट और सोशल जस्टिस, T का मतलब टूरिज्म और टेक्नॉलजी.

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार कृषि के विकास और किसानों के कल्याण के लिए कई कदम उठा रही है. कई वर्षों तक, सरकारों ने एमएसपी वृद्धि का वादा किया लेकिन यह हमारी सरकार थी जिसे किसानों के लिए एमएसपी बढ़ाने का काम किया. केरल को कई प्रतिभाशाली युवाओं का आशीर्वाद प्राप्त है. हमारी सरकार के कौशल विकास प्रयासों का उद्देश्य युवा सशक्तीकरण को आगे बढ़ाना है. केंद्र में एनडीए के कार्यभार संभालने के बाद, और ज्यादा आईआईटी और आईटीआई बनाए गए हैं.

मोदी ने कहा कि जब हम कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने और सड़क के बुनियादी ढांचे को अच्छा करने की दिशा में काम करेंगे, तो यह स्वाभाविक रूप से पर्यटन को बढ़ावा देगा. पिछले सात वर्षों में, भारत ने यात्रा और पर्यटन प्रतिस्पर्धात्मकता रैंकिंग में अपनी स्थिति में सुधार किया है. केरल और पर्यटन का गहरा संबंध है. अफसोस की बात है, यूडीएफ और एलडीएफ ने यहां पर्यटन के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने के लिए बहुत कुछ नहीं किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here