विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज पश्चिम बंगाल और असम की कुल 77 सीटों पर वोटिंग होने जा रही है. इनमें बंगाल की 30 और असम की 47 सीटें शामिल हैं.आपको बता दें कि पहले चरण में मेदिनीपुर की भी 13 सीटों पर भी वोटिंग है। इन पर टीएमसी (TMC) से बीजेपी में आए शुभेंदु अधिकारी का दबदबा माना जाता है. इस बार टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी तथा शुभेंदु अधिकारी आमने-सामने हैं. इस तरह से इन दोनों उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला आज जनता करेगी। उधर,. असम में पहले फेज में ही मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल मैदान में हैं।

दोनों राज्यों की इन सीटों पर कुल 455 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। दोनों राज्यों में मिलाकर आज 1.54 करोड़ मतदाता इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। बंगाल में पिछले कुछ दिनों में हुई हिंसा की घटनाओं के बाद चुनाव आयोग भी सख्त नजर आ रहा है। विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज कड़ी सुरक्षा के बीच पांच जिलों की कुल 30 सीटों के लिए मतदान होगा. मतदान के दौरान 730 कंपनी केंद्रीय वाहिनी की टीम तैनात की जाएगी. शनिवार यानी 27 मार्च को बांकुड़ा जिले की 4, पश्चिम मेदिनीपुर की 6, झाड़ग्राम की 4, पूर्व मेदिनीपुर की 7 और पुरुलिया की 9 सीटों पर मतदान सुबह 7.00 बजे से शाम 6.30 बजे तक होगा.

आपको बता दें कि पहले चरण की 30 सीटें जंगल महल इलाके के हैं. जंगल महल इलाके में सुरक्षा के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं। पहले चरण में विभिन्न राजनीतिक दलों के कुल 191 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. पहले चरण में 21 महिला उम्मीदवार हैं जबकि पुरूष उम्मीदवारों की संख्या 171 है.
चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार पहले चरण के मतदान के दौरान कुल 730 कंपनी केंद्रीय बल के जवान तैनात किए जाएंगे. बांकुड़ा में 92 कंपनी, पश्चिम मेदिनीपुर में 139 कंपनी, पूर्व मेदिनीपुर में 169, पुरुलिया में 189 और झाड़ग्राम में 144 कंपनी केंद्रीय बल की टीम तैनात रहेगी. बता दें कि चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय बल के जवान तैनात रहेंगे. मतदान केंद्र के 100 मीटर के दायरे में बंगाल पुलिस के जवान नहीं रहेंगे. इसके साथ ही तीन गुणा क्यूआर टीम रहेगी.

दूसरी ओर, पहले चरण के चुनाव के पहले चुनाव आयोग ने इंस्पेक्टरप शांतनु सिन्हा विश्वास को हटा दिया है. उनका तबादला डॉयरेक्टर ऑफ इकोनॉमिक ऑफेंस में कर दिया गया है. वह अब चुनाव ड्यूटी से युक्त नहीं रहेंगे. बता दें कि कल 30 सीटों पटाशपुर, कांथी उत्तर, भगवानपुर, खेजुरी (एसी), कांथी दक्षिण, रामनगर, एगरा, दांतन, नयाग्राम (एसटी), गोपीबल्लभपुर, झाड़ग्राम, केशियारी (एसटी), खड़गपुर, गड़बेता, सालबनी, मेदिनीपुर, बिनपुर (एसटी), बांदवान (एसटी, बलरामपुर, बाघमुंडी, जयपुर, पुरुलिया, मानबाजार( एसटी), काशीपुर, पारा (एससी), रघुनाथपुर (एससी), सातलोता (एससी) छतना, रानीबांध (एसटी) और रायपुर पर मतदान होगा.

पश्चिम बंगाल की 294 सीटों में से 30 सीटों पर आज मतदान हो रहा है.  इन पर 191 प्रत्याशी मैदान में हैं. इसमें 21 महिलाए हैं। बंगाल में पहले फेज में 73,80, 942 मतदाता वोटिंग करेंगे. इसमें 37,52,938 पुरुष और 36,27,949 महिलाएं हैं। वोटर्स में 55 थर्ड जेंडर भी शामिल हैं. इस फेज में 1,23,393 ऐसे व्यक्ति वोट करेंगे, जिनकी उम्र 80 से 90 के बीच है। चुनाव में 40,408 दिव्यांग भी मतदान करेंगे.

पश्चिम बंगाल में पहले फेज के मतदान के लिए 10,288 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं.  बंगाल में केंद्रीय पुलिस की 92 कंपनी बांकुरा, 169 पूर्वी मेदिनीपुर, 139 पश्चिम मेदिनीपुर, 186 पुरुलिया और 144 झारग्राम में तैनात की गई हैं. 2019 लोकसभा चुनाव की बात करें तो इन 30 सीटों में से 21 सीटों पर भाजपा ने बढ़त बनाई थी, जबकि टीएमसी  नौ सीटों पर ही आगे रही थी.

वहीं असम की 126 में से पहले चरण में 47 सीटों पर आज मतदान हो रहा है. पहले चरण में 264 प्रत्याशी मैदान में हैं. पहले फेज में मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल मजुली से चुनाव लड़ रहे हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस के पूर्व मंत्री राजीव लोचन पेगु से है. इस चरण में स्पीकर हितेंद्रनाथ गोस्वामी जोरहाट विधानसभा क्षेत्र से मैदान में हैं. उनका मुकाबला पूर्व कांग्रेस विधायक राना गोस्वामी से है।

उधर, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रिपुन बोरा भी नजीरा और गोहपुर से चुनाव लड़ रहे हैं. एक और हाईप्रोफाइल सीट टिटाबोर है. जिस पर बीजेपी के सिटिंग विधायक हेमंत कलिता और कांग्रेस के भास्कर ज्योति बरुआ का मुकाबला है. इस सीट से पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई चार बार जीते हैं. असम में बीजेपी और कांग्रेस गठबंधन के अलावा असम जातीय परिषद भी मैदान में है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here