West Bengal Elections
फोटो: सोशल मीडिया

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. राज्य के पांच जिलों की कुल 30 सीटों के लिए शनिवार को पहले चरण का मतदान होगा. मतदान के दौरान 730 कंपनी केंद्रीय वाहिनी की टीम तैनात की जाएगी. शनिवार यानी 27 मार्च को बांकुड़ा जिले की 4, पश्चिम मेदिनीपुर की 6, झाड़ग्राम की 4, पूर्व मेदिनीपुर की 7 और पुरुलिया की 9 सीटों पर मतदान सुबह 7.00 बजे से शाम 6.30 बजे तक होगा.

बता दें कि पहले चरण की 30 सीटें जंगल महल इलाके के हैं. जंगल महल इलाके में सुरक्षा के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए जा रहे हैं. बता दें कि पहले चरण में विभिन्न राजनीतिक दलों के कुल 191 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. पहले चरण में 21 महिला उम्मीदवार हैं जबकि पुरूष उम्मीदवारों की संख्या 171 है.

चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार पहले चरण के मतदान के दौरान कुल 730 कंपनी केंद्रीय बल के जवान तैनात किए जाएंगे. बांकुड़ा में 92 कंपनी, पश्चिम मेदिनीपुर में 139 कंपनी, पूर्व मेदिनीपुर में 169, पुरुलिया में 189 और झाड़ग्राम में 144 कंपनी केंद्रीय बल की टीम तैनात रहेगी. बता दें कि चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय बल के जवान तैनात रहेंगे. मतदान केंद्र के 100 मीटर के दायरे में बंगाल पुलिस के जवान नहीं रहेंगे. इसके साथ ही तीन गुणा क्यूआर टीम रहेगी.

दूसरी ओर, पहले चरण के चुनाव के पहले चुनाव आयोग ने इंस्पेक्टरप शांतनु सिन्हा विश्वास को हटा दिया है. उनका तबादला डॉयरेक्टर ऑफ इकोनॉमिक ऑफेंस में कर दिया गया है. वह अब चुनाव ड्यूटी से युक्त नहीं रहेंगे. बता दें कि कल 30 सीटों पटाशपुर, कांथी उत्तर, भगवानपुर, खेजुरी (एसी), कांथी दक्षिण, रामनगर, एगरा, दांतन, नयाग्राम (एसटी), गोपीबल्लभपुर, झाड़ग्राम, केशियारी (एसटी), खड़गपुर, गड़बेता, सालबनी, मेदिनीपुर, बिनपुर (एसटी), बांदवान (एसटी, बलरामपुर, बाघमुंडी, जयपुर, पुरुलिया, मानबाजार( एसटी), काशीपुर, पारा (एससी), रघुनाथपुर (एससी), सातलोता (एससी) छतना, रानीबांध (एसटी) और रायपुर पर मतदान होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here