मुंबई के भांडुप इलाके में गुरुवार देर रात एक दर्दनाक घटना घटित हुई। इस इलाके में स्थित एक मॉल की तीसरी मंजिल पर बने कोविड हॉस्पिटल में रात करीब 12 बजे आग लग गई, जिसके कारण  दो लोगों की मौत हो गई। गनिमत की बात यह रही कि अस्पताल में भर्ती 76 मरीजों को सुरक्षित बाहर निकाल कर दूसरे अस्पताल में शिफ्ट कर किया गया है।

आग की सूचना मिलते ही दमकल विभाग की 22 गाड़ियां मौके पर पहुंची। अभी भी अस्पताल में राहत और बचाव कार्य जारी है। मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने बताया कि आग के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। उन्होंने कहा कि मैंने पहली बार मॉल में अस्पताल देखा है। इस मामले में कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि अस्पताल से कोविड-19 के मरीजों के साथ 76 पेशेंट्स को दूसरे अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है। यह पहला मामला नहीं है, जब कोविड-19 अस्पताल में आग लगी है। आइए एक नजर डालते हैं इस तरह की घटनाओं परः-

  • 27 नवंबर 2020 को गुजरात के राजकोट जिले के एक कोविड अस्पताल में आग लगी थी। हादसे में पांच कोरोना मरीजों की जलकर मौत हो गई थी।
  • 21 नवंबर 2020 को ग्वालियर संभाग के सबसे बड़े अस्पताल जयारोग्य के कोविड केयर सेंटर के आईसीयू (ICU) में आग लगी। नौ मरीजों में से दो  मामूली झुलस गए । आग से मची अफरा तफरी में दो मरीजों की मौत हो गई।
  • नौ अगस्त को 2020 को आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में एक होटल में आग लगने से 10 लोगों की मौत हो गई थी। होटल को कोविड-19 फैसिलिटी सेंटर के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा था। घटना के समय  यहां 40 मरीज थे।
  • 6 अगस्त 2020 को गुजरात के अहमदाबाद के श्रेय कोविड अस्पताल में भी आग लगी थी। इस हादसे में आठ मरीजों की मौत हुई थी। इनमें पांच पुरुष और 3 महिलाएं शामिल थे। आग अस्पताल के चौथी मंजिल पर लगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here