असम विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी और कांग्रेस के बीच घमासान मचा है. ऐसे में बीजेपी ने असम विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. बीजेपी ने इस घोषणा पत्र में 10 खास बिंदुओं का जिक्र किया है. बीजेपी ने ‘असम के लिए 10 संकल्प’ का नाम दिया है. घोषणा पत्र में बीजेपी ने असम को बाढ़ से मुक्ति दिलाने की बात कही है.

असम के लिए जारी घोषणापत्र में पहले संकल्प के तौर पर कहा गया है कि मिशन ब्रह्मपुत्र शुरू किया जाएगा ताकि सालाना आने वाली बाढ़ के चलते जान माल की रक्षा की जा सकेगी. पार्टी ने दावा किया है कि ब्रह्मपुत्र और उसकी सहायक नदियों के अधिक पानी को स्टोर करने के लिए रिजर्ववायर बनाया जाएगा. साथ ही धुबरी से सादिया तक नदी के भीतर कचरे की विशेष मशीन से सफाई की जाएगी.

बीजेपी ने दूसरे संकल्प के तौर पर असम की महिलाओं को और सशक्त करने का वादा किया है. बीजेपी ने कहा कि 30 लाख परिवारों का अरुणोदय स्कीम के तहत कवर किया जाएगा. इस स्कीम के तहत फिलहाल मिल रही मासिक राशि 830 रुपयों से बढ़कर 3,000 रुपये दिए जाएंगे.

तीसरे संकल्प के तौर पर बीजेपी ने कहा कि उसकी सरकार नामघरों और सातारों का संरक्षण करेगी. पार्टी ने घोषणापत्र में कहा है किआदिवासियों और आदिवासी समुदायों के पूजा स्थलों को फिर से हासिल करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन करेंगे जो इन जगहों को अवैध अतिक्रमणों से मुक्त करेगी.

असम के लिए बीजेपी ने अपने चौथे संकल्प में कहा है कि मिशन शिशु उन्नयन के तहत राज्य सरकार की संस्थाओं में हर बच्चे को फ्री शिक्षा दी जाएगी. भाजपा ने 8वीं कक्षा तक के सभी स्कूली बच्चों को साइकिल दी जाएगी.

बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में पांचवें संकल्प के तौर पर कहा है कि एनआरसी को दुरुस्त किया जाएगा. ताकि भारतीय नागरिकों की सुरक्षा हो सके और अवैध लोगों को बाहर रखा जाएगा. बीजेपी ने अपने छठे संकल्प में कहा है कि हम असम के लोगों के राजनीतिक अधिकारों की रक्षा के लिए परिसीमन करेंगे.

पार्टी ने सातवें संकल्प के तौर पर कहा है कि असम आहार आत्मनिर्भर योजना शुरू की जाएगी. बीजेपी ने कहा कि वह असम में खाद्य सामग्री खास तौर से मछली, पोल्ट्री, डेयरी और बागवानी उत्पादों पर ध्यान देगी.

बीजेपी ने आठवें संकल्प के तौर पर कहा गया है कि हम असम के युवाओं को 2 लाख सरकारी नौकरियां देंगे. इनमें से 1 लाख नौकरियां 31 मार्च, 2022 से पहले तुरंत दी जाएंगी. नौवें संकल्प के तौर पर बीजेपी ने कहा कि वह स्वामी विवेकानंद असम यूथ एंप्लॉयमेंट योजना के तहत 10 लाख युवा व्यवसायियों की मदद करेगी. 10वें संकल्प के तौर पर बीजेपी ने कहा है कि लोगों को जमीन के पट्टे दिए जाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here