फैंटेसी क्रिकेट के करोड़ों दीवाने, 3 साल में 4400% बढ़े यूजर्स

0
483

नई दिल्ली. 2020 में महामारी से प्रेरित लॉकडाउन ने भारत और दुनिया में पहले से ही तेजी से बढ़ते हुए ई-स्पोर्ट्स के लिए एक अवसर दिया है। ऑनलाइन गेमिंग का क्रेज लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। गेमिंग ऐप मोबाइल प्रीमियर लीग यानी MPL Fantasy Cricket App (एमपीएल) के यूजर्स तेजी से बढ़ रहे हैं। वर्तमान में Android और iOS प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग कैटेगरी में मोबाइल प्रीमियर लीग MPL पर 60 से ज्यादा गेम्स मौजूद हैं। इनमें क्रिकेट चैंपियनशिप, फैंटेसी क्रिकेट, कैरम, पूल और अन्य गेम्स शामिल हैं।

फैंटेसी स्पोर्ट्स में यूजर्स मोबाइल ऐप या वेबसाइट पर अपनी वर्चुअल टीम बनाते हैं और पॉइंट्स कमाते हैं। कई ऐप्स मुफ्त में खेलने का मौका देते हैं और कई ऐप्स इसके लिए पैसे लेते हैं। MPL पर फैंटेसी क्रिकेट खेलने के तीन स्टेप हैं। पहला स्टेप- MPL ऐप पर फैंटेसी क्रिकेट सेक्शन में किसी भी अगले मैच को चुनें। दूसरा स्टेप- पहले उपलब्ध 100 क्रेडिट का उपयोग करके अपने खिलाड़ियों को चुनें। तीसरा स्टेप- गेम खेलने के लिए कैश या प्रैक्टिस मैच चुनें। एमपीएल गेम में जीते गए पैसों को अपने अकाउंट में पहुंचाना भी आसान है। इसके लिए आप Paytm App, UPI और बैंक ट्रांसफर भी कर सकते हैं।

MPL पर अपनी टीम को एंट्री कराने और खेलने के लिए वनडे, टेस्ट और टी20 में किसी को चुन सकते हैं। इसके अलावा एमपीएल घरेलू मैच खेलने का भी मौका देता है। गेम खेलने के लिए साइन-अप करना बड़ा आसान है। एमपीएल अकाउंट बनाने के लिए अपना फोन नंबर दर्ज करना है। फिर आपके फोन पर एक ओटीपी आयेगा। एमपीएल पैसे से और फ्री में भी खेलने का मौका देता है।

फेडरेशन ऑफ इंडियन फैंटेसी स्पोर्ट्स (FIFS) और KPMG की रिपोर्ट के अनुसार, 2016 में फैंटेसी स्पोर्ट्स के महज 20 लाख यूजर्स थे। 3 साल में 4400% की अभूतपूर्व बढ़ोतरी के साथ 2019 तक यूजर्स का आंकड़ा 9 करोड़ पार कर गया। 2016 में इसे खेलने वालों ने 350 करोड़ रुपये कमाए थे। 2019-20 में यूजर्स की कमाई का आंकड़ा 40 गुना बढ़कर 14 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच गया। फैंटेसी स्पोर्ट्स का मार्केट सालाना 32% के कंपाउंड रेट से बढ़ने का अनुमान है। 2024 तक इसका बाजार 27 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here