Kim Yo Jong
किम जोंग उन की बहन (फाइल फोटो)

अमेरिका और नॉर्थ कोरिया के रिश्तों में तनाव कभी खत्म नहीं होता. वर्तमान में अमेरिका में जो बाइडन की सरकार है. ऐसे में उत्तर कोरिया की तरफ से अमेरिका को चेतावनी दी गई है. नॉर्थ कोरिया के प्रमुख किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग ने चेताया है कि अमेरिका ने अगर उत्तर कोरिया के खिलाफ कोई भी कदम उठाया तो उसे भारी पड़ जाएगा.

उत्तर कोरिया ने बाइडन के प्रशासन पर पहली बार निशाना साधते हुए अमेरिका और दक्षिण कोरिया के सैन्य अभ्यास की निंदा की है. किम यो ने अमेरिका को आगाह किया कि अगर ‘उसे अगले चार साल तक रात में आराम से सोना है’ तो वह उकसावे की कोई कार्रवाई न करें. अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन उत्तर कोरिया और अन्य क्षेत्रीय मुद्दों पर जापान और दक्षिण कोरिया से बात करने के लिए एशिया गए हैं, जिसके बाद किम यो जोंग ने मंगलवार (16 मार्च) को यह बयान जारी किया.

दोनों मंत्री टोक्यो में वार्ता करेंगे और अगले दिन सियोल में अधिकारियों से मिलेंगे. उत्तर कोरिया के अंतर-कोरियाई मामले संभालने वाली किम यो जोंग ने कहा कि उत्तर कोरिया को अगर दक्षिण कोरिया के साथ सहयोग नहीं करना हुआ, तो वह सैन्य तनाव को कम करने के लिए हुए 2018 के द्विपक्षीय समझौते से बाहर आने पर विचार करेगा और अंतर-कोरियाई संबंधों को संभालने के लिए गठित एक दशक पुरानी सत्तारूढ़ पार्टी इकाई को भी भंग कर देगा.

प्योंगयांग के आधिकारिक समाचार पत्र ‘रोदोंग सिनमन’ में प्रकाशित बयान के अनुसार, उन्होंने कहा, ‘हम दक्षिण कोरिया के व्यवहार और उसके रुख पर नजर रखेंगे. अगर उसका व्यवहार और उकसाने वाला हुआ, तो हम असाधारण कदम उठाएंगे.’ उन्होंने कहा कि वह इस मौके का इस्तेमाल अमेरिका के नए प्रशासन को सलाह देना के लिए भी करना चाहेंगी, जो उन्हें उकसाने के लिए काफी उतारू है.

किम यो जोंग ने कहा, ‘अगर वे अगले चार साल तक आराम से सोना चाहते हैं, तो उनके लिए अच्छा होगा कि वे ऐसी चीजें ना करें, जिनसे शुरुआत से ही उनकी नींद खराब हो जाए.’ दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच वार्षिक सैन्य अभियान पिछले सप्ताह शुरू हुआ था, जो गुरुवार तक चलेगा. इससे पहले भी कई बार, उत्तर कोरिया इस सैन्य अभ्यास को आक्रमण की तैयारी बता चुका है और इसका जवाब मिसाइल परीक्षण करके दे चुका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here