इन दिनों इंटरनेट पर एक अश्‍वेत अमेरिकी लड़की के डांस ने  तहलका मचा रखा है। जी हां हम बात कर रहे हैं 21 वर्षीय मोर्गन बुलोक के डांस की, जिसे देख पूरी दुनिया दीवानी हो रही है। मोर्गन आयरिश डांस को हिप-हॉप म्‍यूजिक के साथ फ्यूजन करके डांस वीडियो बनाए हैं। मोर्गन के पैरों की थिरकन को देख कर लोग दांतों तले उंगली दबा ले रहे हैं। मोर्गन के पैरों की थिरकन इतनी गजब है कि बस देखते ही रहने का मन करता है।

महज 10 साल की उम्र में मोर्गन ने आयरिश डांस सीखना शुरू किया था। मोर्गन के इस वीडियो को 10 लाख से ज्‍यादा बार देखा गया है। दुनियाभर में उनके डांस की तारीफ हो रही है। वहीं मोर्गन ने कहा कि यह लोकप्रियता अनपेक्षित थी क्‍योंकि यह बहुत तेजी से हुआ है। अमेरिका में वर्जीनिया के रिचमंड क्षेत्र की निवासी मोर्गन तीन साल की उम्र से डांस कर रही हैं।

मोर्गन ने 2019 में उन्‍होंने वर्ल्‍ड आयरिश डांस चैंपियनश‍िप में हिस्‍सा लिया था और 43वां स्‍थान प्राप्त किया था। लोग मोर्गन के इस वीडियो को देख कर सवाल पूछ रहे हैं कि क्‍या इस स्‍टाइल का डांस उनके लिए सही है या नहीं। इसके जवाब में मोर्गन ने कहा कि एक आयरिश डांसर के रूप में मैंने कभी अपनी नस्‍ल के बारे में नहीं सोचा था।

 

वह कहती है कि शुरू में मेरी मां और पिता ने इस पर आपत्ति जताई थी क्‍योंकि यह एक ऐसी चीज है जिसके बारे में हमने कभी नहीं सुना था। साथ ही मेरे जैसे दिखने वाले लोगों के लिए यह आयर‍िश डांस कोई खास अनूठा नहीं था। मोर्गनने सांस्‍कृतिक उपयोग को लेकर हो रही आलोचना को खारिज कर दिया और कहा कि एक अग्रेंज लड़की को आप यह नहीं कह सकते हैं कि तुम बैले डांस नहीं कर सकती हो क्‍योंकि तुम फ्रांसीसी नहीं हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here