Amarnath Yatra

अगर आप भगवान अमरनाथ के दर्शन करना चाहते हैं तो आपके लिए ये खबर खास है. जम्मू में श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की बैठक में यात्री की तारीख और रजिस्ट्रेशन डेट पर अहम फैसला लिया गया है. जम्मू उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई. यह यात्रा 56 दिन तक चलेगी और इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होने जा रहा है. बता दें कि बीते साल कोरोना महामारी के चलते वार्षिक अमरनाथ यात्रा को कैंसिल कर दिया गया था. श्राइन बोर्ड की ओर से बताया गया है कि 28 जून से यात्रा आरंभ होगी और इसके लिए 1 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

दरअसल, अमरनाथ यात्रा को लेकर देशभर के भक्तों को साल भर इंतजार रहता है. यात्रियों के लिए इस यात्रा को सुगम बनाने के लिए श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड व्यापक इंतजाम करता है. यात्रियों के रहने और खाने-पीने से लेकर उनके लिए बसों का इंतजाम करता है. वहीं, इस यात्रा की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात किया जाता है. इस यात्रा का असर जम्मू-कश्मीर के व्यापार पर भी पड़ता है और व्यापारियों को इस यात्रा से खासी उम्मीदें रहती हैं.

बता दें कि इस साल के शुरुआत में जम्मू कश्मीर प्रशासन ने यात्रा के लिए पैदल पथ चौड़ा करने का निर्देश दिए थे. निर्देशों में कहा गया था कि पैदल पथ पर बालटाल से सीमेंट की टाइलें लगाई जाएंगी. प्रशासन को उम्मीद है कि इस साल यात्रा में लगभग छह लाख लोग शामिल होंगे. वार्षिक तीर्थयात्रा, अनंतनाग जिले में 36 किलोमीटर लंबे पहलगाम मार्ग पर और गांदरबल जिले में 14 किलोमीटर लंबे संकरे रास्ते पर जून-जुलाई में शुरू होती है और अगस्त में रक्षा बंधन तक चलती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here