बेहद अनोखी कार, खासियतें सुन लोग बेकरार

0
481

नई दिल्ली.अमेरिका की एप्टेरा मोटर्स कथित तौर पर साल के अंत तक पहली बार बड़े पैमाने पर उत्पादित सौर कार को उतारने के लिए तैयार है। ये कार देखने में भी काफी आर्कषक लग रही है। 2 सीटों वाली इस कार का माइलेज काफी जबरदस्त है। इसे खूब पसंद किया जा रहा है। कार में 25.0 kWh से लेकर 100.0 kWh तक की बैटरी लगी है।

एप्टेरा के निर्माता, क्रिस एंथोनी और स्टीव फाम्ब्रो का कहना है कि कार औसत इलेक्ट्रिक वाहन की तुलना में चार गुना अधिक और पिकअप ट्रक की तुलना में 13 गुना अधिक कुशल है जो ईंधन के रूप में गैस का उपयोग करती है। रोजाना उपयोग करने के लिए इस कार को किसी प्रकार के चार्जिंग की जरूरत नहीं होगी।

3 पहियों पर चलने वाली ये कार अल्ट्रा-एयरोडायनेमिक है जो ऊर्जा की बचत करेगी। कार 3.5 सेकंड में 0 से 96 किलोमीटर प्रति घंटा तक जा सकती है, इसकी टॉप स्पीड 177 किलोमीटर प्रति घंटा है। कार 34 वर्ग फुट सोलर सैल से ढकी गई है, जो एक दिन में साफ मौसम में लगभग 40 मील की दूरी तक ले जा सकती है। कार की कीमत 19 लाख रुपए के करीब होगी। यह बाजार में अन्य वाहनों की तुलना में एक किफायती विकल्प बन जाएगी। कार के बाजार में आन से पहले अभी भी बाधाएं हैं। वितरण तब तक शुरू नहीं हो सकता जब तक कि सुरक्षा परीक्षण पूरे नहीं हो जाते।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here