Sourav Ganguly-Amit Shah
फाइल फोटो

पश्चिम बंगाल में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. 8 चरणों में चुनाव होने हैं. 27 मार्च को पहले चरण के लिए वोटिंग होगी. दूसरे चरण में 1 अप्रैल को मतदान होगा. तीसरे चरण के लिए 6 अप्रैल, चौथे चरण के लिए 10 अप्रैल, पांचवें चरण में 17 अप्रैल, छठे चरण में 22 अप्रैल, सातवें चरण में 26 अप्रैल और आठवें चरण के लिए 29 अप्रैल को मतदान होगा. सरकार किसकी बनेगी यह तय 2 मई को हो जाएगा. अगर टीएमसी जीतती है तो ममता बनर्जी मुख्यमंत्री बनेंगी लेकिन बीजेपी बाजी मारती है तो कौन बनेगा मुख्यमंत्री? तो आइए इस सवाल का जवाब हम आपको बताते हैं.

जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहे हैं, वैसे-वैसे पार्टियां अपनी तैयारी मजबूत करती जा रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 मार्च को कोलकाता में बड़ी रैली करने जा रहे हैं, जिसकी तैयारी में बीजेपी अभी से जुट गयी है, बीजेपी ने रैली में 10 लाख लोगों के आने का दावा किया है.

दैनिक भास्कर के रिपोर्ट के हवाले से एक ऐसी खबर आ रही है जो बंगाल की राजनीति में भूचाल ले आएगी. खबर ये है कि इस रैली में BCCI प्रेसीडेंट सौरव गांगुली बीजेपी में शामिल होने जा रहे हैं. खबर ये भी है कि सौरभ गांगुली के साथ इस दिन मिथुन चक्रवर्ती, प्रोसेनजीत जैसी कई नामी हस्तियां भाजपा में शामिल होंगी.

जानकारी के मुताबिक गांगुली को बीजेपी में लाने की पटकथा पीएम मोदी ने दिसंबर 2019 में ही रच दी थी. तब से ही अमित शाह और पीएम मोदी ने इसकी तैयारी शुरू कर दी थी. गांगुली को BCCI प्रेसिडेंट बनाना इसी रणनीति का हिस्सा था.

रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी यदि पूर्ण बहुमत में आती है तो दिलीप घोष को मुख्यमंत्री बनाया जायेगा, जिसमें सुवेन्दु अधिकारी और सौरभ गांगुली को डिप्टी सीएम का पद दिया जायेगा. बंगाल में तीसरे प्रमुख चेहरे मुकुल रॉय केंद्र में मंत्री बनेंगे. गौरतलब है कि 2017 में मुकुल रॉय ममता का साथ छोड़ बीजेपी में आये थे. वे मनमोहन सरकार में शिपिंग और रेल मंत्रालय संभाल चुके हैं, रॉय अभी पार्टी में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी हैं.

एक्सपर्ट मान के चल रहे है कि यदि गांगुली बीजेपी में गए तो पार्टी की जीत पक्की हो जाएगी. वे नेताजी सुभाष बोस की 125वीं जयंती पर हुए कार्यक्रम में दिखे थे, जिसकी अध्यक्षता खुद पीएम मोदी ने की थी. इसके बाद बंगाल में बीजेपी के थिंक टैंक माने जाने वाले अर्निबान गांगुली के साथ भी गांगुली की फोटो सामने आई थी. पिछले साल दिसंबर में राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने भी सौरव से मुलाकात की थी. हाल ही में जब वे हॉस्पिटल में एडमिट हुए थे तो गृहमंत्री अमित शाह और पीएम मोदी ने फोन कर उनका हाल पूछा था. गांगुली के आने पर बीजेपी को एक बंगाली आइकॉन मिल जाएगा. जिससे बाहरी का मुद्दा ही खत्म हो जाएगा. गौरतलब है कि ममता बनर्जी, ये कहती रहती हैं कि बंगाल को कोई बाहरी नहीं चलाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here