बॉलीवुड अभिनेत्री तापसी पन्नू तथा फिल्म निर्माता अनुराग कश्यम के ठिकानों में आयकर विभाग के अधिकारी लगातार तीसरे दिन छापेमारी कर रहे हैं। साथ ही क्वान टैलंट मैनेजमेंट कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों से भी आयकर अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं। आयकर अधिकारियों ने गुरुवार को देर रात दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की पूर्व मैनेजर जया साहा को भी पूछताछ के लिए तलब किया था।

उधर, शिव सेना ने आयकर विभाग की इस कार्रवाई को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। शिव सेना ने अपने मुखपत्र सामना के संपादकीय में लिखा है कि केंद्र सरकार और उसकी नीतियों के खिलाफ आवाज उठाने वजह से  तापसी और अनुराग के साथ इस तरह का बर्ताव किया जा रहा है। शिव सेना ने सामना में लिखा है, “देश की राजनीतिक तस्वीर साफ होती जा रही है, अधिक गड़बड़ाती जा रही है या पेचीदा होती जा रही है? केंद्र सरकार के खिलाफ बोलना देशद्रोह नहीं है, ऐसा मत उच्चतम न्यायालय ने रखा और उसी दौरान मोदी सरकार के खिलाफ बोलने वाले कलाकार और सिने जगत के निर्माता-निर्देशकों पर आयकर विभाग के छापे पड़ने लगे हैं। इनमें तापसी पन्नू, अनुराग कश्यप, विकास बहल और वितरक मधु मंटेना का नाम प्रमुख है। मुंबई-पुणे में 30 से ज्यादा ठिकानों पर छापे मारे गए। तापसी पन्नू और अनुराग कश्यप खुलकर अपने विचार व्यक्त करते रहते हैं।“

सीबीडीटी (CBDT) यानी केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने गुरुवार को बताया कि कुल 370 करोड़ रुपए की कर चोरी का मामला सामने आया है। सीबीडीटी यह कर चोरी शेयर ट्रांजैक्शन का अंडर वैल्यूएशन कर और फर्जी खर्चे दिखाकर की गई है।

आपको बता दें कि आयकर अधिकारी क्वान और सिने जगत के सेलेब्रिटीज के बीच हुए एग्रीमेंट्स/ कॉन्ट्रेक्ट्स की जांच कर रहे हैं। आयकर विभाग के अधिकारी यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्वान ने इन कॉन्ट्रेक्ट्स में कितना कमीशन कमाया है।

छापेमारी से जुड़ी प्रमुख बातेः-

  • सीबीडीटी का कहना है कि यह जानकारी मिली है कि एक लीडिंग प्रोडक्शन हाउस ने अपनी वास्तविक आय के मुकाबले कमाई को कम दिखाया। सीबीडीटी के मुताबिक यह गड़बड़ी लगभग 300 करोड़ की है।
  • एक प्रोडक्शन हाउस ने शेयर ट्रांजेक्शंस में शेयरों के मूल्य को कम दर्शाया। यह पूरा मामला 350 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी का है।
  • एक अभिनेत्री के ठिकानों पर छापों के दौरान पांच करोड़ रुपये नगद लेनदेन की रसीदें मिलीं।
  • एक प्रसिद्ध निर्माता-निर्देशक के ठिकानों पर छापे के दौरान फर्जी खर्च के सबूत मिले। 20 करोड़ रुपये की कर चोरी का मामला सामने आया है।

उधर, आयकर विभाग के अधिकारियों ने अभिनेत्री तापसी पन्नू के फोन के डिलीट डाटा की रिकवरी करने की कोशिश कर रहे हैं। आयकर अधिकारियों को शक है कि तापसी पन्नू के फोन से डेटा डिलीट कर दिया गया है। आयकर विभाग के अधिकारियों ने अनुराग और तापसी के घर और दफ्तर से तीन लैपटॉप और चार  कम्प्यूटर जब्त किए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here