प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सुबह दिल्ली स्थित एम्स (AIIMS) अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान कोरोना वायरस से रक्षा के लिए वैक्सीन का पहला डोज लिया। मोदी ने खुद ट्विटर पर वैक्सीन लगवाते हुए फोटो शेयर किया और लिखा, “आज एम्स जाकर कोरोना की वैक्सीन का पहला डोज लिया। कोरोना के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूत करने में हमारे डॉक्टर और वैज्ञानिकों ने जिस तेजी से काम किया वह असाधारण है। मैं सभी योग्य लोगों से अपील करता हूं कि वे वैक्सीन लगवाएं। हमें साथ मिलकर देश को कोरोना मुक्त बनाना है।”

उल्लेखनीय है कि देश में आज से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हो रहा है। इस फेज में 60 साल से ज्यादा और 45 साल से 60 साल तक के उन लोगों को टीके लगाए जाएंगे, जिन्हें गंभीर बीमारियां हैं। एक जनवरी 2022 को जिनकी उम्र 60 साल होगी, वे भी इस चरण में  टीका लगवा सकते हैं। वैक्सीनेशन दोपहर तीन बजे तक चलेगा। इसके लिए को-विन 2.0 पोर्टल के साथ ही आरोग्य सेतु ऐप पर सुबह 9 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा।

विपक्षी दलों के कुछ नेताओं ने कोरोना वैक्सीनेशन का पहला चरण शुरू होने पर सवाल उठाया था और कहा था कि प्रधानमंत्री मोदी को सबसे पहले खुद वैक्सीन लगवानी चाहिए थी। विपक्षी दलों के नेताओं ने कोवैक्सिन को फेज-तीन के ट्रायल के बिना ही इमरजेंसी अप्रूवल देने का भी आरोप लगाया था और कहा था कि यदि वैक्सीन इतनी ही भरोसेमंद है, तो सरकार से जुड़े लोग इसका डोज क्यों नहीं लगवा रहे?

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here