बिहार सरकार राज्य के हस्तकरघा उद्योग के विकास तथा बुनकरों की स्थिति सुधारने के लिए प्रतिबद्ध है और  इसके लिए बिहार के बुनकरों द्वारा तैयार उत्पादों को डिजिटल प्लेटफॉर्म से भी जोड़ने की कोशिश की जा रही है। यह कहना है बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन का। उन्होंने रविवार को  नई दिल्ली स्थित बिहार एम्पोरियम का दौरा करने के बाद पत्रकारों से रूबरू होते हुए कहा कि हम राज्य के बुनकरों की कलाकृतियों को डिजिटल माध्यम से वैश्विक स्तर पर ले जाएंगे।  इस मौके पर बिहार के शिवहर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद रमा देवी, सुपौल से सांसद दिलेश्वर कामत, झंझारपुर से सांसद रामप्रित मंडल तथा उत्तर-पूर्वी दिल्ली से सांसद मनोज तिवारी मौजूद थे।

शाहनवाज ने प्रखर प्रहरी से बातचीत करते हुए कहा कि बिहार सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वोकल फॉर लोकल के नारे को आगे बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है। उन्होंने बताया कि इस कड़ी में आज हम यहां बिहार एम्पोरियम में आए हैं और बिहार की कला तथा स्थानीय उद्योग को किस तरह से वैश्विक स्तर पर पहुंचाया जाए, इसे लेकर काम कर रहे हैं।  उन्होंने कहा कि इसके लिए हम बिहार के बुनकरों द्वारा तैयार उत्पादों को डिजिटल प्लेटफॉर्म से भी जोड़ने जा रहे हैं और जल्द ही अमेजन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेंगे। इसके बाद लोग घर बैठे बिहार के बुनकरों द्वारा तैयार कलाकृतियों तथा वस्त्रों की खरीदारी कर सकेंगे।

वहीं इस मौके पर मनोज तिवारी ने शाहनवाज  को बधाई देते हुए कहा कि बिहार में बदलाव दिखने लगा है। उन्होंने बताया “ मैं पहली बार बिहार एम्पोरियम आया हूं और यहां आकर मुझे बेहद खुशी हो रही है।”
उन्होंने बिहार एम्पोरियम से राज्य के बुनकरों द्वारा तैयार वस्त्र भी खरीदे और बुनकरों की प्रशंसा करते हुए कहा “मैं राज्य के बुनकरों द्वारा तैयार वस्त्रों को देखकर अचम्भित हूं। इतने सुंदर वस्त्र मन तो करता है कि बहुत सी खरीदारी करें।” उन्होंने कहा कि शाहनवाज के नेतृत्व में बिहार का हस्तकरघा उद्योग जल्द ही बुलंदी की ऊंचाइयों को छुएगा और हम सभी मिलकर बिहार के इस उद्योग को वैश्विक स्तर पर ले जाने के लिए पुरजार कोशिश करेंगे।
शाहनवाज तथा मनोज तिवारी के अलावा सांसद रमा देवी,  कामत तथा मंडल ने भी अपने विचार व्यक्त किए और बिहार के हस्तकरघा उद्योग तथा बुनकरों की स्थिति को सुधारने के लिए  मिलकर काम करने प्रतिबद्धता दोहराई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here