पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान आज

0
108

नई दिल्ली.चुनाव आयोग आज शुक्रवार की शाम लगभग साढ़े 4 बजे प्रेस कांफ्रेंस करने वाला है। माना जा रहा है कि इस दौरान देश के चार राज्यों और एक केंद्रशासित क्षेत्र पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। हाल के दिनों में कोरोना महामारी ने फिर जोर पकड़ा है, जिसे देखते हुए चुनाव कार्यक्रम पर भी असर देखने को मिल सकता है। बंगाल में सात से आठ चरणों में चुनाव कराए जा सकते हैं। केरल जहां फिलहाल कोविड के चलते हालात बेहद खराब है, वहां कई चरणों में चुनाव कराए जा सकते हैं। अपुष्ट खबरों के अनुसार, पश्चिम बंगाल विधानसभा की 294 सीटों के लिए अप्रैल-मई में मतदान हो सकता है। राज्य के 6,400 पोलिंग बूथों को संवेदनशील माना गया है। यहां पर बूथों की संख्या भी एक लाख से ज्यादा हो गई है।

सूत्रों के अनुसार, बुधवार को इस संबंध में चुनाव आयोग के अधिकारियों की अहम बैठक हुई थी, जिसकी अध्यक्षता मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने की थी। सूत्रों के मुताबिक 5 राज्यों में विधान सभा चुनाव के लिए मतदान होली के बाद शुरू हो सकता है और मई के पहले हफ्ते में चुनाव के नतीजे आ सकते हैं, क्योंकि 4 मई से सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं।
पश्चिम बंगाल में विधान सभा की कुल 294 सीटें हैं और ममता बनर्जी की अगुवाई वाली तृणमूल कांग्रेस सरकार का कार्यकाल 30 मई को खत्म हो रहा है। पश्चिम बंगाल के अलावा तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी में भी राज्य सरकारों का कार्यकाल मई और जून में खत्म हो रहा है। बता दें कि पुडुचेरी में विश्वास मत पर मतदान से पहले मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी द्वारा इस्तीफा देने से कांग्रेसनीत सरकार गिर गई थी और विधानसभा भंग कर राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया है।

याद रहे चुनाव आयोग ने सोमवार को कहा था कि केंद्रीय पुलिस बलों की सभी चुनावी राज्यों में तैनाती की जा रही है। केंद्रीय पुलिस बल सभी चार राज्यों-असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी में भेजे गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here