टीकाकरण के बाद बिहार में पहली मौत, मंत्रालय ने कहा-कारण हार्ट अटैक

0
86

भोजपुर.कोरोना महामारी पर नियंत्रण के लिए दुनिया के कई देशों में टीकाकरण अभियान शुरू हो चुके हैं। भारत में उनमें शामिल हैं, लेकिन टीकाकरण को लेकर भ्रांतियां अभी बनी हुई है। कतिपय खबरें डराती भी हैं। जैसे बिहार में शुक्रवार को एक शख्स की मौत होने का मामला सामने आया है। कोविड-19 टीकाकरण शुरू होने के बार राज्य में इस तरह का पहला मामला है। जिस शख्स की मौत हुई है, उसने 15 दिन पहले वैक्सीन लगवाई थी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की शुक्रवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, भोजपुर के 41 साल के एक शख्स की पिछले 24 घंटे के अंदर मौत हो गई। उसे टीका लगे हुए 15 दिन हुए थे। बताया जा रहा है कि दिल का दौरा पड़ने से उसकी मौत हुई। हालांकि मृतक के घर वालों ने उसका पोस्टमार्टम कराने से इनकार कर दिया है।

इसलिए सबसे पहले जान लें कि वैक्सीन क्या है? दरअसल, एक वैक्सीन आपके शरीर को किसी बीमारी, वायरस या संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार करती है। वैक्सीन में किसी जीव के कुछ कमज़ोर या निष्क्रिय अंश होते हैं जो बीमारी का कारण बनते हैं। ये शरीर के ‘इम्यून सिस्टम’ यानी प्रतिरक्षा प्रणाली को संक्रमण (आक्रमणकारी वायरस) की पहचान करने के लिए प्रेरित करते हैं और उनके ख़िलाफ़ शरीर में एंटीबॉडी बनाते हैं, जो बाहरी हमले से लड़ने में हमारे शरीर की मदद करती हैं।

वैक्सीन लगने का नकारात्मक असर कम ही लोगों पर होता है, लेकिन कुछ लोगों को इसके साइड इफ़ेक्ट्स का सामना करना पड़ सकता है। हल्का बुख़ार या ख़ारिश होना, इससे सामान्य दुष्प्रभाव हैं। जोखिम ज़रूर हैं, लेकिन सभी दवाओं की ही तरह, इसके फ़ायदों के सामने वो कुछ भी नहीं। उदाहरण के लिए, बचपन की कुछ बीमारियाँ जो एक पीढ़ी पहले तक बहुत सामान्य थीं, वैक्सीन के कारण तेज़ी से लुप्त हो गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here