दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम ने किया हैरान, प्रधानमंत्री मोदी का भी मिला इसे नाम

0
117

नई दिल्ली. अहमदाबाद के मोटेरा में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन बुधवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया। इस स्टेडियम का नाम अभी तक सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम था, लेकिन जैसे ही राष्ट्रपति कोविंद ने रिमेट का बटन दबाकर डिजिटली इस स्टेडियम का उद्घाटन हुआ तो सभी हैरान रह गए, क्योंकि इस स्टेडियम का नाम देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया है।

बताया गया कि चूंकि इसका कॉन्सेप्ट मोदी ने गुजरात का मुख्यमंत्री रहते समय दिया था, इसलिए इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से जाना जाएगा। दरअसल, इस स्टेडियम की नींव वास्तव में नरेंद्र मोदी ने ही रखी थी। उस दौरान नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे। एक तह यह उनका ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है। पीएम मोदी पिछले साल फरवरी में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यक्रम में पहुंचे थे। उस दौरान स्टेडियम का उद्घाटन होना था, लेकिन ये स्टेडियम उस समय तक पूरा नहीं बना था। ऐसे में उद्घाटन कार्यक्रम को टाल दिया गया था।

सबसे बड़ी बात है कि करीब 63 एकड़ में फैले नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर 800 करोड़ रूपये खर्च किये गए हैं। इसका साइज ओलिंपिक स्टैंडर्ड के 32 फुटबॉल स्टेडियमों के बराबर है। स्टेडियम में लाल और काली मिट्टी की 11 पिचें बनाई गई है। यह दुनिया का इकलौता ऐसा स्टेडियम है, जिसमें मुख्य और अभ्यास पिचों पर एक सी मिट्टी है। स्टेडियम का ड्रेनेज सिस्टम ऐसा है कि बारिश के बाद पानी निकालने के लिये सिर्फ 30 मिनट लगेंगे। यहां LED लाइट को छत के साथ ही फिक्स किया गया है जिसका फायदा ये होगा कि मैदान पर किसी तरह की परछाई नहीं बनेगी। दुनिया के सबसे बड़े इस स्टेडियम में चार-चार ड्रेसिंग रूम है।

राष्ट्रपति ने स्टेडियम के उद्घाटन के साथ-साथ सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एनक्लेव के निर्माण कार्य की भी शुरुआत की। यह स्टेडियम इसी एनक्लेव का हिस्सा है। इस स्टेडियम में बुधवार से भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच भी शुरू हो गया है। चौथा टेस्ट मैच भी इसी स्टेडियम में खेला जाएगा।

उद्घाटन समारोह में गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि स्पोर्ट्स एनक्लेव में दुनिया के सभी खेलों की व्यवस्था होगी। उनके मुताबिक, 3,000 बच्चों के एक साथ खेलने और रहने की व्यवस्था यहां होगी। शाह के मुताबिक, क्रिकेट स्टेडियम की दर्शक क्षमता 1.32 लाख है। फुटबॉल और ट्रैक ऐंड फील्ड स्पोर्ट्स के लिए जो स्टेडियम बनेगा, उसकी सीटिंग कैपासिटी 50,000 लोगों की होगी। 12,000 और 15,000 दर्शक क्षमता वाले दो इनडोर स्टेडियम भी तैयार किए जाएंगे। हॉकी के जादूगर ध्यानचंद के नाम पर एक हॉकी स्टेडियम भी बनाया जाएगा।

जानें, सरदार पटेल स्पोर्ट्स एनक्लेव में क्या-क्या?
-दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम
-नाटाटोरियम
-एथलेटिक्स/ट्रैक ऐंड फील्ड/फुटबॉल स्टेडियम
-फील्ड हॉकी ऐंड टेनिस स्टेडियम
-इनडोर स्पोर्ट्स हॉल्स/एरीना
-आउटडोर फील्ड्स
-वेलड्रोम/स्केटिंग एरिया
-बीच वॉलीबाल फैसिलिटी
-बोटिंग सेंटर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here