Courtesy Reuters

देश में कोरोना वायरस के मामले फिर बढ़ने शुरू हो गए हैं. ऐसे में दिल्ली सरकार ने दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों के लिए कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है. अरविंद केजरीवाल सरकार ने फैसला किया है कि महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और पंजाब से आने वाले लोगों को कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट दिखाने के बाद ही एंट्री मिलेगी. दिल्ली की तरह अन्य राज्यों ने भी अपने यहां कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दिया है. तो आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से राज्य हैं जो अपने यहां आने वाले लोगों के लिए कोरोना की आरटी-पीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट कंपलसरी कर दी है.

महाराष्ट्र और केरल से कर्नाटक में प्रवेश करने वाले हर शख्स के लिए भी आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य है. इसकी रिपोर्ट नेगेटिव दिखाने के बाद ही एंट्री मिलेगी. ये रिपोर्ट 72 घंटे से पुरानी नहीं होनी चाहिए. फ्लाइट में बोर्डिंग के वक्त स्टाफ के इस रिपोर्ट के वेरिफाई करने के बाद ही यात्री को आगे जाने दिया जाएगा. इस दौरान रिपोर्ट में कुछ भी संदिग्ध मिलने पर यात्री को वहीं रोक लिया जाएगा और क्वॉरंटाइन किया जाएगा.

केरल: यहां कोरोना के दो नए क्लस्टर मिलने के बाद ही नेगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट जरूरी कर दिया गया है. अंतरराज्यीय बसों में ये रिपोर्ट दिखाने पर ही टिकट काटा जाएगा. फ्लाइट में बोर्डिंग से पहले भी ये रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य है.

महाराष्ट्र: इस वक्त महाराष्ट्र सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित राज्य है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उद्धव सरकार सख्त हो गई है. सरकार ने केरल से पुणे जाने वाले लोगों को लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है. पुणे नगर निगम ने एक आदेश जारी किया है, जिसमें साफ कहा गया है कि केरल से आने वाले यात्रियों को आरटी-पीसीआर परीक्षण के दौर से गुजरना अनिवार्य होगा. सरकार ने कहा कि संक्रमण को देखते हुए कोरोना परीक्षण को बढ़ाने का फैसला लिया गया है. अगर मामलों की संख्या में और इजाफा हुआ तो और भी कड़े कोरोना नियम लागू हो सकते हैं.

उत्तराखंड: त्रिवेंद्र रावत सरकार ने यहां भी कोरोना को फैलने से रोकने के लिए बाहर से आने वाले लोगों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट जरूरी कर दिया है. 72 घंटे पहले ही ये टेस्ट करनी होगी. रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही उत्तराखंड में एंट्री मिलेगी.

जम्मू-कश्मीर: जम्मू-कश्मीर के कई क्षेत्रों में फिर से कोरोना के मामले सामने आए हैं. ऐसे में वहां भी उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के आदेशानुसार आरटी-पीसीआर टेस्ट जरूरी कर दिया गया है. दूसरे राज्यों से आ रहे सैलानियों को आरटी-पीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट दिखाने के बाद ही एंट्री मिलेगी.

गुजरात: महाराष्ट्र में कोरोना के नए मामले सामने आने के बाद पड़ोसी राज्य गुजरात ने भी अपने राज्य में प्रवेश करने वाले लोगों की स्क्रीनिंग करने के लिए सीमावर्ती जिलों में चेक पोस्ट स्थापित करने का फैसला किया है. सरकार ने महाराष्ट्र से आने वाले लोगों का आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया है.

मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश ने भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद, बैतूल, सिवनी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, बड़वानी, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, अलीराजपुर और महाराष्ट्र की सीमा से लगे जिलों में महाराष्ट्र से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग शुरू करने के लिए कहा है.

छत्तीसगढ़: छत्तीसगढ़ में भी कमोबेश ऐसे ही आदेश जारी किए गए हैं. यहां भी पड़ोसी राज्यों से आने वाले लोगों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट देखी जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here