Apple फिर टॉप पर…Samsung को पटखनी देकर 4 साल बाद बनी नंबर-1 स्मार्टफ़ोन कंपनी

0
341

नई दिल्ली. एप्पल ने 2020 की चौथी तिमाही में सैमसंग की तुलना में अधिक स्मार्टफोन बेचे हैं। इसके साथ ही दिग्गज टेक कंपनी Apple चार साल के बाद एक बार फिर टॉप स्मार्टफ़ोन वेंडर के रूप में उभर कर आ गई है।

गार्टनर की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक , यह 2016 के बाद पहली बार है जब एप्पल ग्लोबल मार्केट में टॉप कंपनी सैमसंग और हुवावे को पीछे छोड़ नंबर वन बन गई है। Apple के नए iPhone ने कंपनी की सेल में गिरावट के आंकड़ों में सुधार किया है। साल में Apple की सेल 15 फीसदी गिरकर 1.35 बिलियन रही। लेकिन साल 2020 की आखिरी तिमाही में बिक्री में केवल 5 फीसदी की गिरावट रही। जबकि साल 2020 की आखिरी तिमाही में Samsung की बिक्री में 12 फीसदी की गिरावट रही। वही पूरे साल सेल में 15 फीसदी की गिरावट रही।

दरअसल iphone 12 सीरीज की लॉन्चिंग कंपनी के लिए गेमचेंजर साबित हुई। इस सीरीज के स्मार्टफोन को दुनियाभर से जबरदस्त बिक्री हासिल हुई। Apple ने साल 2020 के आखिरी तीन में करीब 8 करोड़ से ज्यादा फोन की बिक्री की है। Apple कई सीरीज के तहत नए-नए iPhone लॉन्च कर रहा है। पिछले साल, Apple ने iPhone 12 सीरीज में चार मॉडल और एक बजट iPhone SE लॉन्च किया था। बता दें कि iPhone 12 सीरीज़ 5G वायरलेस तकनीक को सपोर्ट करती है और साथ ही 4K HDR वीडियो को कैप्चर और एडिट करती है।

रिपोर्ट के मुताबिक iPhone 12 सीरीज के आने से पहले Samsung दुनियाभर में बेस्ट स्मार्टफोन सेलिंग कंपनी थी। वहीं Huawei के स्मार्टफोन की बिक्री में पिछले कुछ समय से काफी गिरावट देखने को मिली है। इसकी वजह कोरोना काल में अमेरिकी सरकार द्वारा Huawei पर लगाया गया बैन रही। इसी बैन की वजह से कंपनी की सेल में 41 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज हुई। अब हुवावे दुनिया में सबसे ज्यादा फोन बेचने के मामले में पांचवें स्थान पर आ गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here