File Picture

देश के पांच राज्यों में अगले कुछ महीनों में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं और सभी राजनीतिक पार्टियां इन चुनावों में जीत हासिल करने की पूरजोर कोशिश कर रही है। इस कड़ी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पश्चिम बंगाल तथा असम का दौरा करेंगे। पिछले एक महीना में यह तीसरा मौका है, जब मोदी इन दोनों राज्यों का दौरा कर रहे हैं। सबसे पहले प्रधानमंत्री सुबह 11.30 बजे असम के धेमाजी के सिलापाथर में तेल और गैस क्षेत्र के महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस दौरान वे इंजीनियरिंग कॉलेजों का शिलान्यास और उद्घाटन भी करेंगे। इसके बाद वह शाम 4.30 बजे पश्चिम बंगाल के हुगली में कई रेलवे प्रोजेक्ट्स का भी उद्घाटन करेंगे।

मोदी असम में कई तेल और गैस परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वह आज जिन परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे, उनमें बोंगाईगांव स्थित इंडियन ऑयल की इंडमैक्स (INDMAX) इकाई, डिब्रूगढ़ के मधुबन स्थित ऑयल इंडिया लिमिटेड का सहायक टैंक फार्म और तिनसुकिया के हेबेडा गांव का गैस कंप्रेसर स्टेशन शामिल है। इस मौके पर मोदी धेमाजी इंजीनियरिंग कॉलेज का उद्घाटन भी करेंगे। साथ ही सुआलकुची इंजीनियरिंग कॉलेज की आधारशिला रखेंगे। इस अवसर पर मोदी के साथ असम के राज्यपाल जगदीश मुखी, मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और केंद्रीय पेट्रोलियम-प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद रहेंगे।

वहीं प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल में भी कई परियोजनों का उद्घाटन करेंगे। मोदी पश्चिम बंगाल में आज जिन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, उनमें नोआपाड़ा और दक्षिणेश्वर के बीच मेट्रो सर्विस का उद्घाटन,  दक्षिण-पूर्व रेलवे के 132 किमी लंबे खड़गपुर-आदित्यपुर तीसरी लाइन प्रोजेक्ट के तहत कलाईकुंडा और झाड़ग्राम के बीच 30 किमी लंबे ट्रैक का उद्घाटन करेंगे। साथ ही पूर्वी रेलवे के हावड़ा-बैंडेल-अजीमगंज खंड के तहत अजीमगंज और खारगराघाट रोड के बीच दोहरीकरण को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके अलावा पीएम डानकुनी और बारुईपाड़ा के बीच चौथी लाइन और रसूलपुर और मागरा के बीच तीसरी रेल लाइन सेवा का भी लोकार्पण करेंगे।

मोदी हुगली में जनसभा को भी संबोधित करेंगे। मोदी की यह रैली मशहूर डनलप टायर फैक्ट्री ग्राउंड में होने जा रही है।

वहीं दो दिन बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी इसी मैदान में रैली को संबोधित करेंगी। इस मैदान का अपना इतिहास है। यह इलाका एक समय में एशिया की सबसे बड़ी टायर फैक्ट्री रही डनलप का है, लेकिन डनलप फैक्ट्री को बंद हुए सालों हो चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here