लगातार 12 दिनों तक बढ़ोतरी के बाद आज देश में पेट्रोल तथा डीजल की कीमतों में वृद्धि पर ब्रेक लगी। देश में आज इन दोनों ईंधनों के दामों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कल पेट्रोल 39  पैसे बढ़कर  90.58 रुपए प्रति लीटर पर और डीजल 37 पैसे चढ़कर 80.97 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया था।सरकारी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कारपोरेशन के अनुसार आज इन दोनों ईंधन की कीमतें स्थिर है। दिल्ली में पेट्रोल में 39 पैसे  और  डीजल में 37 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी। इसके बाद पेट्रोल और डीजल की  कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच चुकी हैं। इस समय लगभग हर शहरों में दोनों ईधनों के दाम  अब तक उच्चतम स्तर  पर चल रहे हैं। कुछ शहरों में तो यह 100 रुपए के स्तर को भी पार कर चुका है।

2021 पेट्रोलियम ईंधनों  के लिए अच्छा नहीं रहा है। इस साल जनवरी और फरवरी में  अब तक  24 दिन ही पेट्रोल महंगा हुआ, लेकिन इतने दिनों में ही यह 06.77 रुपये महंगा हो गया है। वहीं डीजल की कीमत भी रिकार्ड बनाने की राह पर अग्रसर है। नए साल में 24 दिनों के दौरान ही डीजल 07.10 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है।

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कल पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी को गंभीर मुद्दा करार दिया था। उन्होंने कहा कि ये एक गंभीर मुद्दा है, इसका जवाब सिर्फ कीमतें कम करने का होना चाहिए। केंद्र और राज्य दोनों को उपभोक्ताओं के लिए उचित स्तर पर खुदरा ईंधन मूल्य में कमी लाने के लिए बात होनी अति आवश्यक है।

वित्तमंत्री ने कहा, “ओपीईसी देशों ने उत्पादन का जो अनुमान लगाया था, वह भी नीचे आने की संभावना है जो फिर से चिंता बढ़ा रहा है। उन्होंने कहा कि तेल के दाम पर सरकार का नियंत्रण नहीं है इसे तकनीकी तौर पर मुक्त कर दिया गया है. तेल कंपनियां कच्चा तेल आयात करती हैं, रिफाइन करती हैं और बेचती हैं। ”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here