केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ सकता है

0
105

नई दिल्ली. खबरों की मानें तो मोदी सरकार होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी दे सकती है। महंगाई भत्ते को लेकर सरकार बड़ा फैसला कर सकती है। केंद्र सरकार की ओर से कहा गया था कि पहले से 17 प्रतिशत का जो हिसाब चला आ रहा है, उसी के मुताबिक 2021 तक केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा। एक साल से ज्यादा से कर्मचारी इंतजार कर रहे हैं और अब पूरे आसार हैं कि जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार अच्छी खबर देगी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मोदी सरकार महंगाई भत्ते को 4 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है। इससे केंद्र सरकार के 50 लाख कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। ध्यान रहे, डीए बढ़ोतरी पर सरकार की घोषणा 7 वें वेतन आयोग की सिफारिश पर आधारित होगी। वर्तमान में, केंद्रीय कर्मचारियों को 17 प्रतिशत का डीए मिलता है। माना जा रहा है कि जनवरी से जून 2021 की अवधि में डीए में बढ़ोतरी बढ़ेगी। वित्त मंत्रालय ने अप्रैल 2020 में कोराना संकट के कारण जुलाई 2021 तक महंगाई भत्ते में वृद्धि पर रोक लगाने का फैसला किया था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स की घोषणा और संसद में केंद्रीय बजट 2021 पेश होने के बाद महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी के आसार अधिक बढ़ गए हैं। राज्य सरकारें आम तौर पर DA और DR पर केंद्र के आदेश का पालन करती हैं। अनुमान है कि वे भी केंद्र के नक्शेकदम पर चलने का प्रयास कर सकती हैं।

गौरतलब है कि सरकार अपने कर्मचारियों के वेतन में साल में दो बार इजाफा करती है। प्रत्येक साल एक जनवरी और एक जुलाई को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here