22 फरवरी से अब बिना रिजर्वेशन भी रेलसफर कर सकेंगे यात्री

0
106

नई दिल्ली. रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। खुद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर जानकारी दी, है कि, “यात्री सेवाओं में निरंतर बढ़ोत्तरी करते हुए भारतीय रेल 35 अनारक्षित मेल व एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत आगामी 22 फरवरी से करने जा रही है।”

गौरतलब हो कि कोरोना की वजह से अभी तक केवल स्पेशल ट्रेनों में सिर्फ आरक्षित टिकट (रिजर्वेशन) होने पर ही यात्रा की अनुमति थी। फिलहाल, कोरोना महामारी के कारण बिना आरक्षण के ट्रेनों में यात्रा प्रतिबंधित है। ट्रेनों से जनरल कोच भी अलग कर दिए गए हैं। इससे छोटी दूर की यात्रा करने वाले यात्रियों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन रेलवे अब ऐसे यात्रियों को राहत देने की योजना तैयार कर रहा है। रेल अधिकारियों का मानना है कि इन ट्रेनों में बिना आरक्षण वाले कोच लगाए जाने से भी कुछ राजस्व बढ़ेगा। इसके लिए तैयारियां भी शुरू हो गई है।

जानकारी के अनुसार, 22 फरवरी से रेलगाड़ियों में अनारक्षित टिकट लेकर भी यात्रा कर सकेंगे। हालांकि यह सुविधा कुछ चुनिंदा रेलगाड़ियों में ही उपलब्ध होगी। कोरोना के चलते अभी तक केवल आरक्षित टिकट होने पर ही यात्रा की अनुमति थी। उत्तर रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने कहा है कि यात्रियों की सुविधा के लिए 22 फरवरी से 35 अनारक्षित विशेष रेलगाड़ियों का परिचालन शुरू किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here