चेन्नई टेस्ट में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के शानदार प्रदर्शन ने भारत को दूसरे टेस्ट में जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया है। अश्विन ने इंग्लैंड की पहली पारी में  पांच विकेट लेने के बाद टीम इंडिया की दूसरी पारी में 106 रन की शानदार पारी खेली।  भारत ने अपनी दूसरी पारी में 286 रन बनाए और इंग्लैंड के सामने  दूसरे क्रिकेट टेस्ट में जीत के लिए 482 रन का असंभव सा लक्ष्य रख दिया। 482 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेहमान टीम ने दिन की समाप्ति तक अपने तीन विकेट 53 रन पर खो दिए। इंग्लैंड को अभी जीत के लिए 429 रन की जरूरत है।

भारत  ने पहली पारी में 329 रन बनाए थे, जबकि इंग्लैंड की टीम 134 रन पर आउट हो  गई थी। इस तरह से टीम इंडिया को पहली पारी में 195 रन की विशाल बढ़त मिली थी। भारत ने अपनी  दूसरी पारी में सोमवार को तीसरे दिन एक विकेट पर 54 रन से आगे खेलना शुरू  किया और उसकी पारी 286 रन पर जाकर समाप्त हुई। अश्विन ने शानदार बल्लेबाजी की और 233 मिनट क्रीज पर रह कर 148 गेंदों का सामना किया और अपने शतक में 14 चौके और एक छक्का लगाया। अश्विन के करियर का यह पांचवां शतक था। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ उनका यह पहला शतक है। बाकी चार शतक वेस्ट इंडीज के खिलाफ बनाए हैं।

482 रन के बेहद मुश्किल लक्ष्य के सामने इंग्लैंड ने खराब शुरुआत की और लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल ने डोमिनिक सिब्ले को पगबाधा कर दिया। सिब्ले ने 25 गेंदों में तीन रन बनाए और इंग्लैंड का पहला विकेट 17 के स्कोर पर गिरा। रोरी बर्न्स और डेनियल लॉरेंस ने दूसरे विकेट के लिए 32 रन की साझेदारी की। जब ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड शेष खेल को सुरक्षित निकाल ले जाएगा कि तभी अश्विन ने बर्न्स को विराट कोहली के हाथों कैच करा दिया। बर्न्स ने 42 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 25 रन बनाए।

इंग्लैंड का दूसरा विकेट 49 के स्कोर पर गिरा। लेफ्ट आर्म स्पिनर जैक लीच को नाइट वाचमैन के तौर पर भेजा गया, लेकिन पटेल ने लीच को रोहित शर्मा के हाथों कैच करा दिया। इंग्लैंड का तीसरा विकेट 50 के स्कोर पर गिरा। लीच का खाता नहीं खुला। लीच का विकेट गिरने के बाद कप्तान जो रुट को मैदान में उतरना पड़ गया। लॉरेंस और रुट ने फील्डरों से घिरे होने के बावजूद पटेल और अश्विन की गेंदों का सामना किया और शेष खेल में कोई और नुकसान नहीं होने दिया। स्टंप्स के समय लॉरेंस 38 गेंदों में दौ चौकों और एक छक्के की मदद से 19 रन और कप्तान रुट आठ गेंदों में दो रन बना कर क्रीज पर हैं। टीम इंडिया की ओर से पटेल ने नौ ओवर में 15 रन पर दो विकेट और अश्विन ने आठ ओवर में 28 रन पर एक विकेट लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here