पश्चिमी विक्षोभ का असर… इन राज्यों में बिन मौसम बारिश के आसार

0
218

नई दिल्ली. पश्चिमी विक्षोभ के चलते 13 फरवरी को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में अपने साथ बारिश और बर्फबारी देखी गई है। वहीं, अब 14 से 16 फरवरी के बीच उत्तराखंड के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने की उम्मीद जताई गई है, जिसमें चमोली, जोशीमठ और तपोवन शामिल हैं, जहां ग्लेशियर टूटने की त्रासदी हुई थी और बचाव अभियान अभी भी जारी है।

मौसम विभाग की मानें तो, देश में एक बार फिर बेमौसम बरसात होने के आसार हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से देशभर के लिए 17 फरवरी तक के मौसम का पूर्वानुमान लगाया है। देश में कहां-कहां बारिश और आकाशीय बिजली चमकेगी, साथ ही कौन से राज्यों में घने कोहरे की चादर छाई रहेगी। इसको लेकर पूर्वानुमान जारी किए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक कमजोर वेस्टर्न डिस्टरबेंस का प्रभाव उत्तराखंड के कुछ इलाकों में 15 से 16 फरवरी तक देखने को मिलेगा। इस दौरान उत्तराखंड के कुछ इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने के आसार हैं।

अनुमान के अनुसार, 16 और 17 फरवरी को मध्य प्रदेश के दक्षिणी हिस्से, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के दक्षिणी और मध्य भागों में छिटपुट बारिश और ओले पड़ सकते हैं। देश के कई अलग-अलग राज्यों में हल्की बारिश का अनुमान है। कुछ राज्यों में दो-तीन दिन अत्यधिक घना कोहरा छाया रह सकता है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण गढ़वाल के उत्तरकाशी, चमोली व कुमाऊं के पिथौरागढ़ व अन्य ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी व कम ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है, जबकि, मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहने का अनुमान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here