सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे 10वीं से ग्रेजुएट तक की पढ़ाई कर चुके युवाओं के लिए भारतीय वायु सेना में  (Vayu Sena) नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। वायु सेना में ग्रुप सी के कई असैनिक पदों पर भर्तियां निकली हैं। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। वायु सेना में किन पदों पर भर्तियां (Jobs) होंगी, आवेदन कैसे किए जाएंगे तथा चयन प्रक्रिया क्या होगी, इसके बारे में हम आगे सभी जानकारियां दे रहे हैं।
वायु सेना में ये भर्तियां वायु सेना के साउथ वेस्टर्न एयर कमांड हेडक्वार्टर के अंतर्गत की जाएंगी।

भर्तियां इन पदों पर होंगीः-  

मल्टी-टास्किंग स्टाफ
हाउस कीपिंग स्टाफ
मेस स्टाफ
एलडीसी
क्लर्क हिन्दी टाईपिस्ट
स्टेनोग्राफर ग्रेड-2
स्टोर सुपरीटेंडेंट
स्टोर कीपर
लॉन्ड्रीमैन
आया / वार्ड सहायिका
कुक
फायरमैन
पदों की कुल संख्या – 255

आवश्यक योग्यताएः-
इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यताएं अलग-अलग मांगी गई हैं। कुछ पदों के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास है, तो कुछ के लिए 12वीं और कुछ पदों के लिए किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री मांगी गई है। अब बात उम्र सीमा की करें, तो सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 और अधिकतम 25 साल है। वहीं ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में तीन  साल, एससी तथा एसटी को पांच साल, दिव्यांगों को 10 साल की छूट मिलेगी। विभागीय कर्मचारियों, विधवा, तलाकशुदा या पति से न्यायिक तौर पर अलग हो चुकी महिलाओं को भी अधिकतम आयु सीमा में छूट का लाभ मिलेगा।

आवेदन कैसे करेः-
वायु सेना की इस वैकेंसी के लिए आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन फॉर्म नोटिफिकेशन के साथ दिया गया है। उसका प्रिंट लेकर उसमें मांगी गई सभी जानकारियां भरनी हैं। पूरी तरह भरे गए आवेदन फॉर्म को एक लिफाफे में डालकर नोटिफिकेशन में दिए गए पते पर भेजना होगा। लिफाफे पर 10 रुपये का पोस्टल स्टैंप लगाना है। यह लिखना मत भूलिएगा कि आवेदन किस पद के लिए किस श्रेणी के तहत किया गया है। आवेदन की अंतिम तिथि 13 मार्च 2021 है।

चयन कैसे होगा  आवेदन के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्टिंग किया जाएगा। इसके बाद लिखित परीक्षा ली जाएगी। इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को पद की मांग के अनुसार स्किल टेस्ट/ फिजिकल टेस्ट / प्रैक्टिकल टेस्ट में अपीयर होना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here