File Picture

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को लद्दाख में भारत और चीन के बीच सीमा पर जारी तनाव के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा वार किया और उन्हें डरपोक करार दिया। राहुल ने संवादताओं को संबोधित करते हुए मोदी को डरपोक बताया और कहा कि वह चीन के सामने खड़े नहीं हो पा रहे हैं। उन्होंने लद्दाख में फिंगर 3 से 4 के बीच की हमारी जमीन चीन को सौंप दी, जबकि फिंगर 4 तक भारत की पवित्र जमीन थी। उन्होंने कहा कि मोदी पर चीन के सामने मत्था टेकने का आरोप लगाया।

उधर, राहुल के वार पर गृह राज्य मंत्री किशन रेड्डी ने पलटवार किया। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि चीन को जमीन किसने दी? नेहरू से पूछिए।

राहुल ने कहा कि चीन की सेना स्ट्रेटिजिक एरिया डेपसांग से अंदर आई है और  अभी भी वहां मौजूद है। उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्री सदन में इसके बारे में एक शब्द नहीं बोला। भारत की सरकार हमारी पवित्र जमीन चीन को दे रही है। पीएम मोदी हमारी सेना का अपमान कर रहे हैं। वह हमारी सेना के बलिदान को धोखा दे रहे हैं।

कांग्रेस नेता ने मोदी पर आरोप लगाते हुए कहा कि हमारी सेना चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार है, लेकिन मोदी नहीं है। उन्होंने कहा, “चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए हमारी सेना के जवान हर रिस्क लेने के लिए तैयार हैं, लेकिन प्रधानमंत्री ऐसा नहीं होने दे रहे हैं। प्रधानमंत्री 100 फीसदी डरपोक हैं। दिक्कत यही है कि हमारी आर्मी, एयरफोर्स और नेवी चीन से मुकाबले के लिए तैयार है, लेकिन प्रधानमंत्री तैयार नहीं हैं।” उन्होंने रक्षा मंत्री  राजनाथ सिंह पर भी निशाना साधा और  कहा, “वह सदन में कहते हैं कि दोनों देशों की सेना पीछे हट रही है। ये हमारी बड़ी कामयाबी है, लेकिन मैं इसे असफलता मानता हूं। घर हमारा है। चीन बिना इजाजत के हमारे घर में घुस आए और हमने उन्हें खदेड़ने की बजाय अपना लिविंग और बेड रूम पकड़ा दिया। ये हमारी कैसी सफलता है? हमने उनको अपना घर दे दिया।”

आपको बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को राज्यसभा और लोकसभा में लद्दाख के हालात पर बयान दिया था। इस दौरान उन्होंने कहा था कि अब चीन के साथ समझौता हो गया है। लद्दाख की पैंगॉन्ग लेक के उत्तरी इलाके से दोनों देशों की सेनाएं पीछे हटना शुरू हो गई हैं। उन्होंने दावा किया था कि इस समझौते से भारत ने कुछ नहीं खोया है। म किसी भी देश को अपनी एक इंच जमीन भी नहीं लेने देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here