Delhi Rain
(फाइल फोटो)

अभी सर्दी खत्म नहीं हुई है और बरसात आने की खबर आ गई. जीहां, हम जिस बरसात की बात कर रहे हैं दरअसल वो बेमौसम बरसात है और ये देश के कई राज्यों में एक साथ होने वाली है.

मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश होगी. विशेषज्ञों के पूर्वानुमान में कहा गया है कि मौसम में यह बदलाव फरवरी के दूसरे पखवाड़े के शुरुआती दिनों से देखने को मिलेगा, जिसके चलते कई राज्‍यों में बेमौसम बारिश होने या गरज के साथ जोरदार बौछारें गिरने की पूरी संभावना बन रही है.

मौसम का पूर्वानुमान बताने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के प्रमुख विज्ञानी महेश पालावत बताते हैं कि 16 से 20 फरवरी के बीच बारिश होने या गरज के साथ जोरदार बौछारें गिरने की संभावना है, इसे हम बेमौसम बरसात ही कहेंगे.

उन्‍होंने बताया क‍ि इस बेमौसम बारिश से मध्य प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना और तमिलनाडु प्रभावित होंगे. इन सभी राज्यों में 16 से 20 फरवरी के बीच बारिश होने या गरज के साथ बौछारें गिरने की संभावना है.

बता दें कि बेमौसम बरसात का यह दौर प्री-मॉनसून शावर नहीं है, क्‍योंकि प्री-मॉनसून शावर की शुरुआत तापमान के एक निश्चित सीमा के ऊपर पहुंच जाने पर होती है. फ‍िलहाल अभी कई राज्यों में पारा सामान्य से नीचे चल रहा है.

स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञ आगे बताते हैं कि पूर्वी मध्य प्रदेश और इससे सटे छत्तीसगढ़ तथा विदर्भ के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हो सकता है और इस सिस्टम से तेलंगाना होते हुए दक्षिणी तमिलनाडु तक एक ट्रफ विकसित हो सकती है. इन दोनों मौसमी सिस्टमों के चलते भारत के दोनों समुद्री किनारों अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आर्द्रता देश के जमीनी भागों के ऊपर पहुंचेगी, जिससे मौसम बिगड़ेगा और बारिश देखने को मिलेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here