लोकसभा में कांग्रेस नेता शशि थरूर ने बुधवार को सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि सरकार जनहित में काम नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार लोक उपयोगी कार्यों को महत्व नहीं दे रही है, इसलिए देश की जनता में उसकी छवि बिगड़ रही है और लोगों का भरोसा सरकार पर कम हो रहा है।

बजट-2021-22 पर चर्चा की शुरुआत करते डॉ. थरूर ने लोकसभा में कहा कि इस सरकार की जन विरोधी नीति बजट में भी स्पष्ट नजर आ रही है। सरकार उन लोगों की भी परवाह नहीं कर रही है, जिन्होंने विपरीत परिस्थितियों में कोरोना योद्धा बनकर अपनी जान खतरे में डाली और देश की सेवा की है। उन्होंने बजट में इन कोरोना योद्धाओं को नजरअंदाज करना का आरोप लगाया।
कांग्रेस सांसद ने कहा कि सरकार ने इनके लिए बजट में कोई प्रावधान नहीं किया है। सरकार कोरोना के खिलाफ जिन 35 हजार करोड़ रुपए देने की बात बजट में कर रही है वह कोरोना टीका के लिए है। उन्होंने कहा कि  स्वास्थ्य क्षेत्र को सरकार महत्वपूर्ण बता रही है, लेकिन इसके लिए उसने जीडीपी का महज 2.5 प्रतिशत का प्रावधान किया है और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए इस बजट में कोई व्यवस्था नहीं की गई है।

डॉ. थरूर ने कहा कि कि देश में लोगों की बडे पैमाने पर नौकरी चली गई है। लॉकडाउन के कारण स्थिति बहुत खराब हो चुकी है लेकिन सरकार ने छोटे कारोबारियों को इस संकट से उबारने के लिए संवेदनशीलता नहीं दिखाई है। इन लोगों को बजट में राहत की उम्मीद थी लेकिन उनके लिए कुछ किया ही नहीं गया। यहां तक मनरेगा में भी कटौती की गई है। उन्होंने सरकार पर  सूक्ष्म, लधु एवं मझौले उद्योगों पर ध्यान नहीं देने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा कि शिक्षा क्षेत्र के बजट में भी सरकार ने छह प्रतिशत की कटौती इस बार के बजट में की है और रक्षा क्षेत्र को देने के लिए कोई प्रावधान ही नहीं किया गया है। सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा पर ध्यान ही नहीं दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here