Kanhaiya Kumar
कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार (फाइल फोटो)

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्र नेता कन्हैया कुमार के खिलाफ उनके ही दल भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) ने निंदा प्रस्ताव पारित किया है. समाचार पत्र ‘द हिंदू’ के मुताबिक, कन्हैया के खिलाफ ये कार्रवाई पटना में कार्यालय सचिव इंदू भूषण के साथ हुए दुर्व्यवहार के बाद की गई है. बता दें कि इससे पहले, इस संबंध में निर्णय हैदराबाद में नेशनल काउंसिल बैठक के दौरान 31 जनवरी 2021 को लिया गया था।

दरअसल, 1 दिसंबर 2020 को कन्हैया कुमार पटना में अपने समर्थकों के साथ कार्यालय पहुंचे थे. जानकारी के मुताबिक, वहां बेगुसराय जिला काउंसिल को लेकर बैठक होनी थी लेकिन उसके स्थगित होने की खबर कन्हैया कुमार को नहीं मिली.

इतनी सी बात पर कन्हैया के समर्थकों ने प्रदेश कार्यालय सचिव इंदुभूषण वर्मा के साथ बदसलूकी और धक्का-मुक्की कर डाली, बताया गया कि थप्पड़ भी मारा गया. इस मामले पर कन्हैया कुमार और उनके साथियों के खिलाफ राष्ट्रीय नेतृत्व से कार्रवाई की मांग की गई थी.

रिपोर्ट के अनुसार इस घटना पर कई स्रोतों से पुष्टि हुई मगर दिग्गज नेतृत्व ने इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया. कन्हैया कुमार ने बाद में इस मसले पर सफाई देते हुए कहा कि वो इस हिंसा का हिस्सा नहीं थे. वहीं, एक वरिष्ठ नेता के भी हवाले से कहा गया, “अगर कुछ लोगों के व्यवहार से किसी की भावनाएं आहत हुई हैं, तो वह अपनी ओर से माफी मांगते हैं.”

आपकों बता दें कि कन्हैया कुमार के साथ विवाद आए दिन जुड़ते जा रहे हैं. पिछले साल फरवरी में दिल्ली सरकार ने उनके ख़िलाफ़ देशद्रोह का केस चलाने की अनुमति दी थी. उससे पहले 2019 के लोकसभा चुनाव में स्थानीय लोगों ने यह बताया था कि कन्हैया के समर्थकों ने उनसे भी मारपीट की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here