Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
मोदी ने कहा-प्रस्ताव बरकरार, सरकार किसानों से बात करने तैयार - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

मोदी ने कहा-प्रस्ताव बरकरार, सरकार किसानों से बात करने तैयार

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार किसानों से बातचीत के लिए हमेशा तैयार है। इस पर किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि बातचीत से ही समाधान निकलेगा। उन्होंने कहा, “जब हमारी और सरकार की बातचीत हो जाए और समाधान निकल आए, तो प्रधानमंत्री बीच में आकर किसानों और सेना के संबोधित करें। सरकार हमें समय दे, संयुक्त किसान मोर्चा अब इस पर विचार करेगा। टिकैत ने कहा -हम बात करेंगे, लेकिन इस बात का पता नहीं चला कि जो कश्मीर में सेना पर पत्थर चलाते थे, वे दिल्ली में किसानों पर पत्थर चला रहे हैं। इन पत्थरबाजों का आपस में क्या कनेक्शन है? इसकी जांच होनी चाहिए। सेना-किसानों पर पत्थर न चलवाए, ये बातचीत में बाधा बनेंगे।”

जानकारी के मुताबिक बजट सत्र के संचालन के लिए सरकार की ओर से शनिवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई गई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार किसानों के साथ बातचीत के जरिये उठाए गए मुद्दों को सुलझाने की लगातार कोशिश कर रही है। तीन नए कृषि कानूनों पर केंद्र का प्रस्ताव अभी भी मौजूद है। किसानों के साथ आयोजित हुई पिछली बैठक में कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि था कि किसानों से सिर्फ एक फोन कॉल की दूरी पर हैं। सरकार आज भी उनकी बात पर कायम है।

सर्वदलीय बैठक में विभिन्न पार्टियों के नेता शामिल हुए। कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद, तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंद्योपाध्याय, शिरोमणि अकाली दल के बलविंदर सिंह भुंडर और शिवसेना के विनायक राउत सहित कई नेताओं ने किसानों के विरोध का मुद्दा उठाया।

किसानों की उन मांगों पर फिर से गैर किया गया, जो उन्होंने सरकार के सामने रखे थे। उनकी मांगे इस प्रकार थीं-
-ये कानून भारतीय कृषि को संचालित करने वाले कानूनी ढांचे को तहस-नहस कर देते हैं और किसानों के हितों के विरोधी हैं। ये किसानों को पूरी तरह से कॉरपोरेट घरानों को सुपुर्द करने की कानूनी कवायद का हिस्सा हैं।

-इन कानूनों को पारित करने से पहले इनसे प्रभावित होने वाले किसानों से कोई राय-मशविरा नहीं किया गया। इन्हें सारी संसदीय प्रक्रियाओं और मर्यादाओं का उल्लंघन करते हुए जबरदस्ती पारित कराया गया। इन्हें संसदीय समिति के पास भी नहीं भेजा गया। जिस तरह इन्हें राज्यसभा में पारित कराया गया, वो शर्मनाक था।

-कृषि और बाजार, दोनों ही राज्यों के अधिकार क्षेत्र में आते हैं। राज्यों के अधिकार का हनन करने और उनके क्षेत्र में दखल देने का मतलब है संघीय प्रणाली का उल्लंघन। केंद्र सरकार इन कानूनों को व्यापार के क्षेत्र का बता रही है, जो कि केंद्र के अधिकार-क्षेत्र में है, लेकिन किसानों का कहना है कि ये कानून बाजार को प्रभावित करते हैं जो कि राज्य का मामला है।

-सरकार के द्वारा इन कानूनों में संशोधन का प्रस्ताव इसलिए माना जा सकता है, क्योंकि इनका मूल आधार ही दोषपूर्ण है और संशोधन के बाद भी कानून तो जीवित ही रहेंगे और बीच-बीच में कार्यकारी आदेशों के द्वारा फिर से वे सारे प्रावधान वापस लाए जा सकते हैं, जो अभी आंदोलन के दबाव में वापस लिए गए हैं।

Delhi Desk

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

2 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

3 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

3 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

4 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

5 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

5 days ago